photo- ani
photo- ani

    Loading

    नई दिल्ली: देशभर में अडानी मुद्दे (Adani issue) को लेकर हंगामा मचा हुआ है। कांग्रेस सहित सही विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार को निशाने पर ले रहीं हैं। कांग्रेस ने देश भर में अडानी मुद्दे को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं दूसरी और विपक्ष के हंगामे के बाद संसद (Parliament) भी दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया। इसी बीच अडाणी समूह ने सोमवार को कहा कि प्रवर्तक कर्जदाताओं के पास गिरवी रखे शेयरों को परिपक्वता अवधि से पहले छुड़ाने के लिये 111.4 करोड़ डॉलर का भुगतान करेंगे। इसकी परिपक्वता अगले वर्ष सितंबर में होनी है। समूह ने सोमवार को एक बयान में कहा कि गिरवी रखे गए ये शेयर अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन्स, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी ट्रांसमिशन के हैं। 

    अडानी समूह की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड के 168.27 मिलियन शेयर, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के 27.56 मिलियन शेयर और अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के 11.77 मिलियन शेयर नियत समय पर जारी किए जाएंगे। 

    बयान के अनुसार, ‘‘यह कदम शेयरों को गिरवी रखकर वित्तपोषण की व्यवस्था वाले सभी मामलों में समय-पूर्व भुगतान के प्रर्वतकों के आश्वासन के अनुरूप है।” अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट में अडाणी समूह के खिलाफ कथित धोखाधड़ी और शेयरों में गड़बड़ी के आरोपों को देखते हुए यह बयान महत्वपूर्ण है। इस रिपोर्ट के बाद समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई है।  

    बयान के अनुसार, ‘‘हाल में बाजार में आए उतार-चढ़ाव और सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों के एवज में लिए गए कर्ज को कम करने की प्रवर्तकों की प्रतिबद्धता के परिप्रेक्ष्य में हमें यह सूचना देते हुए खुशी है कि प्रवर्तकों ने 111.4 करोड़ डॉलर का समय-पूर्व भुगतान करने का फैसला किया है। वैसे इसकी परिपक्वता अवधि सितंबर 2024 की थी।”

    इस भुगतान से अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन्स के 16.827 करोड़ शेयर वापस आएंगे जो प्रवर्तकों की 12 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। अडाणी ग्रीन के मामले में 2.756 करोड़ शेयर यानी प्रवर्तकों की तीन प्रतिशत हिस्सेदारी जारी होगी। वहीं अडाणी ट्रांसमिशन के 1.177 करोड़ शेयर जारी होंगे। यह प्रवर्तकों की 1.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है।