File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: बिहार (Bihar) की राजनीति में एक बड़ी उथल-पुथल में, जनता दल-यूनाइटेड (JDU) के असंतुष्ट नेता उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने आज (20 फरवरी) को पार्टी से इस्तीफा (Resign) दे दिया। कुशवाहा ने अपनी नई पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल की घोषणा की। आज एक नई राजनीतिक पारी शुरू हो रही है। कुछ को छोड़कर, जद (यू) में हर कोई चिंता व्यक्त कर रहा था। निर्वाचित सहयोगियों के साथ बैठक हुई और निर्णय लिया गया। नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने शुरुआत में अच्छा किया लेकिन अंत में जिस रास्ते पर उन्होंने चलना शुरू किया।

    नीतीश कुमार के साथ उनके संबंधों में खटास 

    कुशवाहा ने पटना में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि उनके और बिहार के लिए बुरा है। हमने एक नई पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल बनाने का फैसला किया है। यह सर्वसम्मति से तय किया गया है। मुझे इसका राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। हम समझौते को खारिज करने की दिशा में काम करेंगे। 62 वर्षीय नेता ने मार्च 2021 में अपनी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) का जद-यू में विलय कर दिया था, हालांकि, मुख्यमंत्री और जद-यू प्रमुख नीतीश कुमार के साथ उनके संबंधों में जल्द ही खटास आ गई थी।

    पार्टी बागी नेता की हरकतों से परेशान नहीं – CM

    कहा जाता है कि कुशवाहा नीतीश कुमार द्वारा राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को उनकी उपेक्षा करते हुए डिप्टी सीएम बनाने के फैसले से विशेष रूप से नाराज थे। सीएम ने हालांकि स्पष्ट किया कि पार्टी बागी नेता की हरकतों से परेशान नहीं है। कुशवाहा ने यह भी आरोप लगाया कि पार्टी मशीनरी उनकी असहमति की आवाज को दबाने के लिए पहले से ही काम कर रही थी।