Ajay Rai PM Modi
अजय राय और पीएम मोदी

Loading

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए शनिवार को 46 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की है। इस लिस्ट में सबसे प्रमुख नाम पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय (Ajay Rai) और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) का है। यूपी से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय (Ajay Rai) को वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के खिलाफ उम्मीदवार बनाया गया है। जबकि एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को मध्य प्रदेश के राजगढ़ से टिकट दिया गया है। 

नितिन गडकरी के खिलाफ विकास ठाकरे ठोकेंगे ताल 

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की चौथी सूची के अनुसार, बहुजन समाज पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए 17वीं लोकसभा के सदस्य दानिश अली को अमरोहा से टिकट दिया गया है। वह वर्तमान में इसी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। कांग्रेस ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चर्चित मुस्लिम नेता इमरान मसूद को सहारनपुर से उम्मीदवार बनाया है। उत्तर प्रदेश की बाराबंकी सीट से पूर्व सांसद पीएम पुनिया के पुत्र तनुज पुनिया को टिकट दिया गया है। महाराष्ट्र के नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के खिलाफ विकास ठाकरे को उम्मीदवार घोषित किया गया है। 

अब तक 183 उम्मीदवारों की घोषणा 

कांग्रेस ने तमिलनाडु में अपने सांसदों मणिकम टैगोर को विरुधुनगर, कार्ति चिदंबरम को शिवगंगा, ज्योति मणि को करूर और विजय वसंत को कन्याकुमारी से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 183 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। उसने पहली सूची में 39, दूसरी सूची में 43 और तीसरी सूची में 56 उम्मीदवार घोषित किए थे। देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे। इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।