corona
File Photo

    नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का दायरा बढ़ता दिख रहा है। हालांकि कोविड (COVID-19) की रफ्तार धीमी जरूर पड़ी है। लेकिन स्थानीय लेवल पर हालात अब भी चिंताजनक बने हुए हैं। देश में आज कोरोना के 2,85,914 नए मामले सामने आए हैं। दरअसल केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 400 से अधिक जिलों को रेड जोन में शामिल किया गया है। 

    ज्ञात हो कि इन आंकड़ों के बाद चिंता इसलिए बढ़ गई है क्योंकि यूपी  सहित जिन पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं उसमें लगभग 52 जिलों में संक्रमण की स्थिति बहुत गंभीर है। स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार जो पिछले 17 से 23 जनवरी के बीच देश के हर जिले की समीक्षा करने के बाद रिपोर्ट तैयार की। रिपोर्ट के मुताबिक 403 जिलों में कोविड संक्रमण रेट 10 प्रतिशत से अधिक है। इससे पहले के वीक में अति गंभीर श्रेणी के जिलों की संख्या 325 दर्ज की गई थी। 

    उल्लेखनीय है कि जिन पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने है उसमें पंजाब के 18 जिलों और मणिपुर के 12 डिस्ट्रिक्ट का समावेश है जहां कोरोना संक्रमण ज्यादा फैला है। जबकि यूपी के नौ, उत्तराखंड के 11  और गोवा के दो जिलों में संक्रमण रेट 20 फीसदी से अधिक है। ऐसे में स्वास्थ मंत्रालय का कहना है कि रेड जोन में शामिल जिलों के लिए अगले दो वीक काफी अहम हैं।