dehradun-kedarnath-helicopter-accident-warning-issued-to-private-airlines-video-went-viral

    Loading

    देहरादून: केदारनाथ (Kedarnath) में 31 मई 2022 में कुछ ऐसा हुआ, जिसे देख सब लोग हैरान रह गए थे। केदारनाथ में थम्बे एविएशन का श्रद्धालुओं से भरा एक हेलीकॉप्टर (Helicopter) लहराता हुआ हेलीपैड तक पहुंचा।इसके बाद हेलीकॉप्टर जमीन पर टकरा कर उछल गया। इस समय में हेलिकॉप्टर में मौजूद श्रद्धालुओं की डर के मारे सांसे रुक गई थी। हालांकि इस दौरान कोई हादसा नहीं हुआ और हेलीकॉप्टर थोड़ा घूम कर सुरक्षित लैंड कर गया। इस घटना का वीडियो (Viral Video) सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। अब इस घटना पर संज्ञान लेते हुए  डीजीसीए ने एक एडवाइजरी जारी कर दी।

    दरअसल, 31 मई को श्रद्धालुओं को लेकर केदारनाथ पहुंचा थम्बे एविएशन का बेल 407 हेलिकॉप्टर दोपहर 1।30 बजे लैंड कर रहा था। लेकिन, तभी वह अचानक अनियंत्रित हो गया। इस दौरान हेलीकॉप्टर हेलीपैड की ओर आया और लैंड करने के दौरान जमीन पर जोर से टकराया। इसके बाद एक बार फिर हेलिकॉप्टर हवा में उछल गया। यह टक्कर इतनी तेजी थी कि हेलिकॉप्टर 270 डिग्री तक मुड़ गया। हालांकि, इसके बाद हेलिकॉप्टर को जमीन पर लैंड करवाया गया। 

    इस घटना का वीडियो सामने आने के बाद डीजीसीए के अधिकारियों ने एक एडवाइजरी कर दी है। डीजीसीए के अधिकारियों ने बताया कि, केदारनाथ में अक्सर ऐसा हो जाता है। इस दौरान हेलिकॉप्टर पायलटों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। दरअसल, केदारनाथ में पहाड़ों के बीच से हेलीकॉप्टर के पीछे से हवा आती है। ऐसे में अधिक दबाव के चलते हेलिकॉप्टर ऊपर की ओर चला जाता हैं। इसके चलते कई बार लैंडिंग में परेशानी होती है। इतना ही नहीं कई बार इस वजह से हादसे भी हो जाते है।