Delhi-Mumbai Expressway will be connected with UP's Jewar Airport: Nitin Gadkari
Photo: ANI (Twitter)

    नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Road & Transport Minister Nitin Gadkari) ने आज दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi Mumbai Expressway) का निरीक्षण किया। उनके साथ इस दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी मौजदू रहे। जिला प्रशासन ने पहले ही तैयारी पूरी की थी और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए थे। नितिन गडकरी ने इस दौरान कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे है।

    बता दें कि नितिन गडकरी ने कहा कि मुझे खुशी है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे है और हमारे देश के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे बनने से हम लगभग 12.5 घंटे में मुंबई पहुंच सकेंगे। गुरुग्राम जिले के सोहना में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे की प्रगति का जायजा लिया।

    नितिन गडकरी का बयान-

    गडकरी ने कहा कि हरियाणा में 6 जगहों पर सड़क किनारे जन-सुविधाएं मिलेंगी जिससे स्थानीय उत्पादकों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें हेलीकॉप्टर एंबुलेंस की सेवाएं भी दी जाएंगी। हम इसमें ड्रोन का उपयोग भी करेंगे जो उद्योग और व्यवसाय के लिए उपयोगी होगा।

    जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ेंगे-गडकरी

    जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा, जिसमें करीब 2,100 करोड़ रुपए की लागत से 31 कि. मी. 6 लेन ग्रीनफील्ड मार्ग जेवर एयरपोर्ट के लिए बना रहे हैं।

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने ईस्टर्न पेरीफेरल रोड़ बनाकर दिल्ली में प्रदूषण कम किया, इसे और कम करने के लिए दिल्ली-NCR में हम करीब 53,000 करोड़ रुपए की 15 योजनाएं लाए हैं और 14 पर काम शुरू हो गया। दिल्ली के लोगों को ट्रैफिक और प्रदूषण से राहत मिलेगी।

    वहीं गडकरी ने कहा कि 2 साल में लॉन्च होगा दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू होगा, जिससे 727 से 572 किमी की दूरी हो गयी और 6 घंटे में दिल्ली से कटरा सभी पहुंचेंगे। दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-देहरादून और दिल्ली-हरिद्वार से नई सड़कों पर भी काम कर रहे हैं जिससे आपको हम 2 घंटे में वहां ले जाने का काम करेंगे।