Liquor Ban in Delhi,
Representational Pic

    नई दिल्ली : दिल्ली सरकार (Delhi government) ने हाल ही में छठ पूजा के समय दिल्ली में ड्राई डे (Dry day) घोषित किया था। जिसके बाद अब एक बार फिर दिल्ली में ड्राई डे घोषित किया गया है। हालांकि, इस बार ये ड्राई डे 2 दिसंबर से लगातार 4 दिसंबर तक फिर 7 दिसंबर को भी जारी रहेगा। हालांकि, इस बार नगर निगम चुनाव (MCD Election) के कारण शराब की बिक्री पर पाबंदी (Liquor Ban) रहेगी और मतगणना तक जारी रहेगी। 

    आज से ड्राई डे की शुरुआत

    दरअसल, दिल्ली आयुक्त (आबकारी) कृष्ण मोहन उप्पु ने बुधवार को एक अधिसूचना में कहा था कि दिल्ली आबकारी नियम, 2010 के नियम 52 के प्रावधानों के अनुसार यह आदेश दिया जाता है कि दो दिसंबर से चार दिसंबर 2022 (शुक्रवार) और उसके बाद सात दिसंबर को ‘शुष्क दिवस’ यानी ड्राई डे के तौर पर मनाया जाएगा। जिसकी शुरुआत दो दिसंबर यानी आज शाम साढ़े पांच बजे से हो जायेगी। 

    क्या होता है ड्राई डे?

    ‘ड्राई डे’ यानी ‘शुष्क दिवस’ वे दिन होते हैं। जब सरकार किसी भी दुकानों, क्लबों (Club), बार आदि में शराब की बिक्री पर रोक लगा देती है। यानी सरकार द्वारा ड्राई डे घोषित करने के बाद हर जगह शराब बेचने पर शख्त मनाई होगी। इसके बाद बिना सरकार के आदेश के शराब (Liquar) को दुबारा बेचा नहीं जा सकता। दिल्ली नगर निगम के 250 वार्ड के चुनाव के लिए रविवार को मतदान होना है और मतगणना सात दिसंबर को की जाएगी। इसी वजह से ड्राई डे घोषित किया गया है।