onion
File Photo

Loading

नई दिल्ली: उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह (Rohit Kumar Singh) ने सोमवार को कहा कि केंद्र ने बफर स्टॉक (Onion Buffer Stock) बनाए रखने के लिए अबतक 2023 के खरीफ सत्र में उगाए गए 25,000 टन प्याज (Onion) की खरीद की है। सरकार (Government) बफर स्टॉक बनाए रखने और घरेलू उपलब्धता को बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रण में रखने के मकसद से बाजार में हस्तक्षेप करने के लिए प्याज की खरीद कर रही है।  

सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बफर स्टॉक लक्ष्य को बढ़ाकर सात लाख टन कर दिया है, जबकि पिछले साल का वास्तविक स्टॉक तीन लाख टन का था। सचिव के अनुसार, सरकार ने पिछले साल के रबी सत्र में पांच लाख टन प्याज खरीदा था और बफर स्टॉक लक्ष्य बढ़ाए जाने के कारण दो लाख टन खरीफ प्याज खरीद रही है।  

उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘अबतक मंडियों से लगभग 25,000 टन खरीफ प्याज की खरीद की जा चुकी है और आगे खरीद जारी है।” बफर स्टॉक में पड़े पांच लाख टन रबी प्याज में से, सरकार ने कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सहकारी संस्था नेफेड और एनसीसीएफ के माध्यम से 3.04 लाख टन प्याज बाजार में उतार दिया है।  

उन्होंने कहा कि इस कदम के चलते प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत एक महीने पहले की तुलना में 27.58 प्रतिशत घटकर 42 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई है। खुदरा कीमतों में तेज बढ़ोतरी को रोकने के लिए सरकार ने 31 मार्च तक प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। (क्रिकेट)