Goods train derails near Mumbai, efforts are on to bring train coach back on track
Representative Photo

    Loading

    नई दिल्ली. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ‘देखो अपना देश’ के तहत पूर्वोत्तर राज्यों (Northeast States) की सैर करने के लिए एक स्पेशल ट्रेन (Special Train) की शुरुआत करने जा रही है। 14 रात और 15 दिन की इस यात्रा में ट्रेन यात्रियों को उन जगहों पर ले जाएंगी जो भीड़भाड़ से एकदम दूर हैं। इस दौरान यात्रियों को अछूते, अनछुए और अकल्पनीय दृश्य को भी देखने को मिलेगा। आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने कहा कि गुवाहाटी से परे पूर्वोत्तर खोज के अद्भुत दौरे पर ‘देखो अपना देश एसी डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन’ में यात्रा करने के लिए तैयार हो जाएं।

    IRCTC के एक अधिकारी के अनुसार, कंपनी ने देश के पूर्वोत्तर राज्य में पहली बार एक विशेष पर्यटक ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। यह यात्रा दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और पूर्वोत्तर भारत के पांच प्रमुख राज्यों को कवर करेगी। जिसमें असम का गुवाहाटी, काजीरंगा और जॉनहार्ट, अरुणाचल प्रदेश का ईटानगर, नागालैंड का कोहिमा, त्रिपुरा का ऊना कोटि, अगरतला और उदयपुर, शिलांग और मेघालय का चेरापूंजी आदि शामिल हैं।

    पर्यटक इस ट्रेन में दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, टूंडला, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी और पटना रेलवे स्टेशनों से सवार हो सकते हैं। ट्रेन 26 नवंबर को दिल्ली सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी।

    यात्रा को हर तरह के यात्रियों की रुचि को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। एडवेंचर का पूरा मजा देने के लिए असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में जंगल सफारी और मेघालय के रूट ब्रिज पर एक ट्रैक पैकेज में शामिल है। IRCTC के अधिकारी ने कहा कि इस ट्रेन में यात्रियों को गुवाहाटी, असम में कामाख्या मंदिर और त्रिपुरा के त्रिपुर सुंदरी मंदिर के दर्शन करने का भी मौका मिलेगा।

    अधिकारी के अनुसार, प्रकृति प्रेमियों के लिए ब्रह्मपुत्र नदी पर भ्रमण और असम में चाय बागानों के भ्रमण की भी योजना बनाई गई है। इतिहास के प्रति उत्साही लोग उना कोटि की मूर्तियों और त्रिपुरा के उज्जयंता पैलेस और नीरमहल पैलेस में जाकर मज़े कर सकते हैं।

    IRCTC के अनुसार, 2AC के लिए टूर प्राइस 85,495 रुपये प्रति व्यक्ति और 1AC के लिए 1,02,430 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस दौरे पर वित्त मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

    यात्रियों को स्वादिष्ट भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटन स्थलों का भ्रमण, डीलक्स होटलों में आवास, एक गाइड और बीमा जैसी अन्य सुविधाओं के साथ डीलक्स श्रेणी की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। हालांकि, पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी।