Tata Motors
File- Photo

    Loading

    नई दिल्ली: पानी की बिसलेरी ब्रांड (Bisleri brand) को कौन नहीं जानता। दूकान से पानी लेते समय ज्यादातर लोग बिसलेरी देना ही बोलते हैं। लेकिन अब इसे टाटा खरीदने जा रहा है।  मीडिया में चल रही खबर के अनुसार करीब 30 साल पुरानी बिसलेरी अब टाटा की हो जाएगा। इसके लिए करीब 7000 करोड़ रुपये का सौदा होगा। सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड थम्स अप, गोल्ड स्पॉट लिम्का, कोका-कोला को बेचने के लगभग तीन दशक बाद रमेश चौहान बिसलेरी इंटरनेशनल (Bisleri International) को टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (Tata Consumer Products Limited) में अनुमानित 6,000 से 7,000 रुपये करोड़ में बेच रहे हैं। 

    बताया जा रहा है कि 82 वर्षीय रमेश चौहान (Ramesh Chauhan) की तबियत ठीक नहीं है। उनका कहना है कि बिसलेरी को विस्तार के अगले लेवल पर ले जाने के लिए उनके पास उत्तराधिकारी नहीं है। चौहान ने कहा, बेटी जयंती कारोबार में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखती। बिसलेरी भारत की सबसे बड़ी पैकेज्ड वॉटर कंपनी है। 

    चौहान ने कहा कि टाटा ग्रुप इसका और भी बेहतर तरीके से देखभाल करेगा। बिसलेरी को बेचना मेरे लिए एक दर्दनाक फैसला था। वैसे बिसलेरी को लेने के लिए रिलायंस रिटेल, नेस्ले और डेनोन सहित कई कंपनियों का प्रस्ताव आया था। टाटा के साथ बातचीत दो साल से चल रही थी और उन्होंने कुछ महीने पहले टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन और टाटा कंज्यूमर के सीईओ सुनील डिसूजा से मुलाकात के बाद अपना मन बना लिया था। 

    बिसलेरी मूल रूप से एक इटालियन ब्रांड था जिसने 1965 में मुंबई में दुकान स्थापित की थी। चौहान ने 1969 में इसे अधिग्रहित किया था। इस समय देश भर में कंपनी के 122 ऑपरेशनल प्लांट हैं और भारत और पड़ोसी देशों में 4,500 डिस्ट्रीब्यूटर्स और 5,000 ट्रकों का नेटवर्क है। चौहान ने कहा कि वित्त वर्ष 23 के लिए बिसलेरी ब्रांड का कारोबार 220 करोड़ रुपये के लाभ के साथ 2,500 करोड़ रुपये होने का अनुमान है