amarnath
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: सनातन धर्म मानने वाले श्रद्धालुओं की अंतिम इच्छा होती है कि अमरनाथ बाबा के दर्शन करें। लेकिन उनकी आकांक्षाओं पर बीते वर्षों में एक तरफ मौसम की मार तो दूसरी तरफ पाकिस्तानी आंतकी हमलों के चलते और सुरक्षा के दृष्टिकोण से ग्रहण लग जाता है। भक्तों की सुरक्षा को लेकर और चुस्त दुरुस्त करने के उद्देश्य से श्री अमरनाथ साइन बोर्ड ने घोषणा कर बताया की कोई भी श्रद्धालु बिना RFIDटैग के धाम की यात्रा नहीं कर सकेगा। उन्होंने यह भी बतया की स्थानीय दुकानदारों व स्थानिकों को भी ID टैग लेना आवश्यक रहेगा। जिसके चलते बड़ी संख्या में  स्थानीय व्यापरी  टैग ले रहे हैं। 

    श्री अमरनाथजी साइन बोर्ड के सीईओ नीतीशवार कुमार ने बताया हमारा सतत प्रयास रहता है कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा में किसी भी प्रकार से चूक न हो। जिसके चलते हमने RFIDटैग का सिस्टम लागु किया है।  इस टैग के माध्यम से हम लोगों के तत्कालीन स्थान को ट्रैक कर सकेंगे। किसी भी आपदा में हमे व् सुरक्षाबलों को उन तक पहुंचने में आसानी होगी। यह टैग व्यवस्था स्थानीय व्यपारियों के लिए भी अनिवार्य किया गया है। 

    विदित है अमरनाथ  यात्रियों की सुरक्षा का प्रबंध तीन लेयरों में पूर्ण की जाएगी। इसके पहले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बीते  शुक्रवार को  सुरक्षा व्यक्स्था का जायजा लिया था। अमरनाथ  यात्रा में यात्रियों को परिंदा भी पर न मर सके इसके लिए सुरक्षा की (CAPF)केंद्रीय सशस्त्र सेना बल ,पुलिस और सेना सहित सभी एजेंसी प्रमुखों को मिल बेहतर तालमेल रखने की बात कही थी।  इसके अलावां इस बैठक  में राष्ट्रीय राजमार्ग,यात्री शिविर,दूरसंचार व अन्य संचार नेटवर्क,गाड़ियों की पार्किंग,सुरक्षा व्यवस्था, रेस्क्यू टीम सहित अन्य सभी  विषयों पर गहनता जांच व विचार विमर्श किया।