Khelo-India-Youth-Games-PM-Modi

Loading

चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स (Khelo India Youth Games) का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने  कहा कि केंद्र सरकार (Center Government) भारत में 2029 यूथ ओलंपिक और 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए प्रयास कर रही है। प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे एक साथ मिलकर ‘‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत” की सच्ची भावना का प्रदर्शन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय खेलों के मद्देनजर 2024 की शुरुआत के लिए ‘यूथ गेम्स’ सर्वश्रेष्ठ तरीका है। खेलों की शुरुआत के लिए पारंपरिक मशाल प्रज्वलित कर मोदी ने कहा कि अनुमान है कि आने वाले वर्षों में भारतीय खेल उद्योग का आकार लगभग एक लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘तमिलनाडु का आतिथ्य सत्कार आपका दिल जीत लेगा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारतीय खेलों के लिए यह 2024 की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। मेरे युवा मित्र एक युवा भारत, एक नए भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए यहां एकत्र हुए हैं। आपकी ऊर्जा और उत्साह हमारे देश को खेल की दुनिया में नई ऊंचाइयों पर ले जा रहा है। मैं देशभर से चेन्नई आए सभी खेल प्रेमियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। आप सब मिलकर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की सच्ची भावना का प्रदर्शन कर रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “ऐसे कितने ही खिलाड़ी इस धरती से निकले हैं  जो हर खेल में कमाल कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि आप सभी को तमिलनाडु की इस धरती से और ज्यादा प्रेरणा मिलेगी। हम सभी भारत को दुनिया के टॉप स्पोर्टिंग देशों में देखना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘खेलो इंडिया गेम्स’ निश्चित रूप से खिलाड़ियों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा।  इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने दूरदर्शन चैनल ‘डीडी पोधिगई’ के नये अवतार ‘डीडी तमिल’ की शुरुआत की।