photo- ani
photo- ani

Loading

नई दिल्ली: मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनाव (Meghalaya and Nagaland assembly elections) के लिए मतदान शुरू हुए हो गए। दोनों राज्यों की 60 में से 59 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। मेघालय में UDP उम्मीदवार एच. डी. आर. लिंगदोह  के निधन के बाद सोहियोंग का चुनाव टाला गया। अच्छी बात यह है कि मतदान शुरू होते ही लोगों की लंबी लाइन लग गई। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार मतदान अधिक होगा। फ़िलहाल दोपहर बार पता चल पाएगा कि कितना फीसदी मतदान हुआ।  

आज मेघालय (Meghalaya) और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से ही मतदान शुरू हो गया है। बूथों पर वोटरों की लंबी कतारें लगना शुरू हो गई है। मेघालय की 60 और नगालैंड में 59 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होना है। ऐसा इसलिए क्योंकि मेघालय में एक उम्मीदवार की मृत्यु होने के कारण सोहियोंग विधानसभा सीट (Sohyeong Assembly seat) पर चुनाव रद्द कर दिया गया है। जबकि नागालैंड में 1 सीट बीजेपी निर्विरोध जीत गई है।

समाचार एजेंसी ani से मिली जानकारी के अनुसार मेघालय के तुरा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होते ही एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई। लोग अपनी बारी का इन्तजार करते हुए दिख रहे हैं। वहीं मेघालय के ईस्ट खासी हिल्स में मतदान शुरू हुआ। मतदान केंद्र के बाहर लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी आने का इंतजार करते दिखे।

बता दें कि  इस समय दोनों ही राज्यों में बीजेपी की गठबंधन की सरकार है। मेघालय में नेशनल पीपल्स पार्टी (NPP) ने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई है, लेकिन 2023 के विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं। वहीं, नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी गठबंधन की सरकार है। इस बार भी दोनों पार्टियां साथ चुनाव लड़ रही हैं। फ़िलहाल दोनों जगहों पर मतदान शुरू हो गया है। सुबह 7 बजे से ही मतदाता लाइन में लगे हैं।