Gujarat Assembly elections
PTI Photo

    अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सोमवार (5 दिसंबर) को मतदान खत्म हो गया है। दूसरे चरण में शाम 5 बजे तक करीब 58.56 प्रतिशत मतदान हुआ है। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए दो चरण में मतदान हुआ है। वहीं, आठ दिसंबर को मतगणना होगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखराम राठवा आदि ने लोगों से मतदान करने की अपील की थी।

    गुजरात विधानसभा के दूसरे व अंतिम चरण के चुनाव में राज्य के उत्तरी और मध्य क्षेत्र के 14 जिलों की 93 सीट पर सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक जारी था। इन जिलों में कुल 14 हजार 975 मतदान केंद्र बनाए गए थे। दूसरे चरण में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और 285 निर्दलीय प्रत्याशियों समेत 832 अन्य उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। जिसका फैसला आठ तारीख को आएगा।  

    प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद शहर के रानिप क्षेत्र के निशान हाई स्कूल में एक मतदान केंद्र पर सुबह अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया। उनकी सौ वर्षीय मां हीराबा ने भी गांधीनगर जिले के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने अहमदाबाद शहर के नारनपुरा इलाके में एक नगरपालिका केंद्र में अपना वोट डाला। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य के लोग सबकी सुनते हैं, लेकिन जो सच है उसे स्वीकार करना उनका स्वभाव है। 

    उन्होंने निर्वाचन आयोग को ‘शानदार तरीके’ से चुनाव कराने और पूरी दुनिया में भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए भी बधाई दी। साथ ही उन्होंने कहा कि गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के मतदाताओं ने बड़े उत्साह के साथ ‘लोकतंत्र का त्योहार’ मनाया। ‘आप’ की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी ने यहां घुमा इलाके के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। वह देवभूमि द्वारका जिले की खंभालिया सीट से आप के उम्मीदवार हैं, जहां एक दिसंबर को पहले चरण में मतदान हुआ था। 

    भूपेंद्र पटेल समेत कई नेताओं कि किस्मत EVM में कैद 

    दूसरे चरण के मतदान में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के अलावा भाजपा नेता हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर तथा कांगेस नेता जिग्नेश मेवाणी भी मैदान में हैं। दूसरे चरण में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सभी 93 सीट पर, कांग्रेस 90 सीट पर और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) दो सीट पर चुनाव लड़ रही है । 

     पहले चरण में 89 सीट पर करीब 63.31 प्रतिशत मतदान

    गुजरात में एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीट पर करीब 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग के अनुसार, चुनाव में कुल 2.51 करोड़ मतदाताओं में से 1.29 करोड़ पुरुष और 1.22 करोड़ महिलाएं हैं। मतदान शाम पांच बजे तक होगा। मतगणना आठ दिसंबर को की जाएगी। 

    साल 2017 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने इन 93 में से 51 और कांग्रेस ने 39, सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि तीन सीट निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गई थी। मध्य गुजरात में, भाजपा ने 37 सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस को 22 सीट मिली थी। लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा को 14 सीट मिली थी।