Representative Photo
Representative Photo

Loading

सिडनी : वर्तमान में विक्टोरिया, न्यू साउथ वेल्स और तस्मानिया में झाड़ियों में लगी आग ने आने वाले गर्मियों के महीनों में ऑस्ट्रेलियाई परिवारों के सामने आने वाले आग के खतरों पर ध्यान केंद्रित किया है। हालाँकि बच्चे जंगल की आग, बाढ़ और चक्रवात जैसी आपात स्थितियों की प्रकृति को नहीं समझते हैं, फिर भी वे और उनकी माताएँ इन सबसे प्रभावित होती हैं। प्राकृतिक आपदाओं के दौरान, बिजली, साफ़ पानी और खाद्य आपूर्ति बाधित हो सकती है और गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसी समस्याएं आम होती हैं।

ऐसे समय में, स्तनपान शिशुओं को सुरक्षित भोजन, पानी और संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है, साथ ही आराम और सुरक्षा की भावना भी प्रदान करता है। लेकिन माताओं को आपात स्थिति के दौरान स्तनपान कराने में कठिनाई हो सकती है, और उन्हें लगता है कि तनाव उनके दूध की आपूर्ति को प्रभावित कर सकता है। कुछ माताएं ऐसे में अपने बच्चे को दूध पिलाना बंद कर देती है भले ही उन्होंने इसकी योजना नहीं बनाई हो और भले ही किसी आपदा के दौरान दूध छुड़ाने का विशेष रूप से बुरा समय होता हो।

अच्छी खबर यह है कि तनाव दूध की आपूर्ति को कम नहीं करता है, और आपातकालीन स्थिति के दौरान स्तनपान कराने में अतिरिक्त चुनौतियाँ होती हैं, माताएँ सबसे खराब आपदाओं में भी स्तनपान करा सकती हैं।

मांग और आपूर्ति

गर्भावस्था के दौरान, हार्मोन महिलाओं के स्तनों के अंदर दूध बनाने वाली संरचनाओं का विकास करते हैं। जन्म के बाद, स्तन नैसर्गिक रूप से बच्चे को पिलाने के लिए दूध बनाते हैं, लेकिन समय के साथ वे काम करने के मांग और आपूर्ति के तरीके में बदल जाते हैं। इसका मतलब यह है कि जब बच्चा दूध पीता है और स्तनों से दूध निकाला जाता है, तो स्तन अधिक दूध बनाते हैं। जितनी बार स्तनों से दूध निकाला जाएगा, उतना अधिक दूध बनेगा। बच्चे ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन की मदद से स्तनों में बनने वाला दूध पीते हैं। जब बच्चे दूध पीते हैं, तो ऑक्सीटोसिन मांसपेशियों जैसी कोशिकाओं को इसकी सूचना देता है जो छोटी संरचनाओं को घेरती हैं जहां दूध बनता है और सिकुड़ने के लिए संग्रहित होता है। यह दूध को निपल की ओर निचोड़ता है जहां बच्चा इसे पी सकता है। ऑक्सीटोसिन को कभी-कभी (लव हार्मोन) भी कहा जाता है क्योंकि यह तब भी उत्पन्न होता है जब आप किसी के प्रति प्यार महसूस करते हैं। 

तनाव का असर दूध उत्पादन पर नहीं पड़ता

दूध बनाने की मांग और आपूर्ति प्रक्रिया में तनाव के हस्तक्षेप की कोई संभावना नहीं है। हालाँकि, माताएँ अक्सर चिंतित रहती हैं कि किसी आपात स्थिति के तनाव के कारण उनके दूध की आपूर्ति कम हो गई है। आमतौर पर, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे देख रहे होते हैं कि उनके बच्चे का व्यवहार बदल गया है। आपात स्थिति के दौरान, बच्चे अक्सर अधिक अस्थिर होते हैं, गोद में अधिक रहना चाहते हैं, अधिक बार दूध पीना चाहते हैं, स्तनों को लेकर चिड़चिड़े हो सकते हैं, और रात भर अधिक जागते हैं। यह सब किसी आपात्कालीन व्यवधान के प्रति एक सामान्य प्रतिक्रिया है।

हालाँकि तनाव माँ के दूध की आपूर्ति में बाधा नहीं डालता, लेकिन यह अस्थायी रूप से ऑक्सीटोसिन रिलीज को कम कर सकता है, जिससे दूध का प्रवाह धीमा हो सकता है। यह एक और कारण है जिससे बच्चा दूध पिलाने के दौरान अस्थिर हो सकता है।

कुछ चुनौतियां 

जंगल की आग और बाढ़ जैसी आपातस्थितियाँ हर किसी के लिए कठिन होती हैं, लेकिन शिशुओं और छोटे बच्चों के माता-पिता के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं। स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए, किसी आपातकालीन स्थिति की व्यस्तता और गोपनीयता की कमी का मतलब यह हो सकता है कि वे अपने बच्चे के संकेतों को भूल जाती हैं या स्तनपान कराने में देरी करती हैं। कम बार स्तनपान कराने से दूध की आपूर्ति कम हो सकती है। एक अन्य कारक जो दूध की आपूर्ति को प्रभावित कर सकता है वह है निर्जलीकरण। आपातकाल के दौरान माताएं पर्याप्त पानी नहीं पी सकतीं क्योंकि उनका ध्यान अपने बच्चों की देखभाल पर है, पानी सीमित है, या शौचालय नहीं होने के कारण वे पानी का सेवन सीमित कर रही हैं।

मैं आपातकालीन स्थिति में स्तनपान कैसे जारी रख सकती हूँ?

किसी आपात स्थिति के दौरान अपने बच्चे को सामान्य से अधिक बार स्तनपान कराने की अपेक्षा करें। अपने बच्चे को पास रखने, बार-बार स्तनपान कराने और पर्याप्त पानी पीने से आपके दूध की आपूर्ति सुरक्षित रहेगी। जानिए उन संकेतों के बारे में जिनसे पता चलता है कि आपके बच्चे को पर्याप्त दूध मिल रहा है। यदि उनके डायपर 24 घंटों में कम से कम पांच बार भर जाते हैं, उनके मूत्र का रंग हल्का (गहरा नहीं) है, और यदि वे केवल स्तनपान कर रहे हैं तो उनका मल तरल है या यदि वे ठोस खाद्य पदार्थ भी खा रहे हैं तो नरम हैं, तो आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपका बच्चा पर्याप्त स्तनपान रहा है।

आप अपने बच्चे को देखकर और यह सोचकर कि आप उनसे कितना प्यार करती हैं, स्तनपान कराते समय ऑक्सीटोसिन के स्राव और दूध के प्रवाह को प्रोत्साहित कर सकती हैं। इससे आपको तनाव कम महसूस करने में भी मदद मिल सकती है। आप निश्चिंत हो सकती हैं कि यदि कम बार स्तनपान कराने या निर्जलीकरण के कारण आपके दूध की आपूर्ति में कमी आई है, तो अधिक बार दूध पिलाने और पानी पीने से इसे आसानी से उलटा किया जा सकता है। यदि आपने किसी आपात स्थिति के कारण स्तनपान कराना बंद कर दिया है, तो यदि आप चाहें तो इसे दोबारा शुरू करना संभव है। यदि आप अपने दूध की आपूर्ति के बारे में चिंतित हैं, तो किसी स्वास्थ्य कार्यकर्ता से मदद लें। निःशुल्क राष्ट्रीय स्तनपान हेल्पलाइन 24/7 उपलब्ध है और सहायता पाने के लिए एक अच्छी जगह है।

किसी आपातकालीन स्थिति के लिए तैयारी

एक आपातकालीन योजना बनाएं जिसमें एक निकासी किट पैक करना, कोई आपात स्थिति हो तो जल्दी निकलें और यदि संभव हो तो निकासी केंद्र के बजाय किसी रिश्तेदार या दोस्त के घर जाएं। सुनिश्चित करें कि आपकी निकासी किट में आपके बच्चे को सुरक्षित और पास रखने के लिए एक बेबी स्लिंग और आपके लिए कुछ पानी और स्नैक्स शामिल हों। यदि आप विशेष रूप से दूध निकाल रहे हैं, तो हाथ से दूध निकालना और कप से दूध पिलाना सीखें (यहां तक कि बहुत छोटे बच्चों को भी कप से दूध पिलाया जा सकता है)। यदि आपके पास कप धोने के लिए बिजली और पानी नहीं है तो कुछ कागज के कपों को संग्रहित करें ताकि आपके पास सभी आवश्यक चीजें उपलब्ध रहें। आपातकालीन प्रतिक्रियाकर्ता माताओं पर आपातकाल के बोझ को कम करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं, जैसे सेवाओं के लिए उन्हें प्राथमिकता देना और निकासी केंद्रों में उन्हें निजी स्थान मुहैया कराना, उन्हें अपने बच्चों की देखभाल करने और स्तनपान कराने में मदद करेगा।