हेयर और स्किन के लिए सरसों हो सकता है बड़ा फायदेमंद और यह तेल देगा बाल की जड़ों को मजबूती

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: पोषक तत्वों से भरपूर ‘सरसों के दाने’ (Mustard Seeds) कई प्रकार के व्यंजन में इस्तेमाल होने वाले खास मसालों में से एक है। इसे खाने में स्वाद का तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कई तरह के व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए सरसों के दानों से तड़का लगाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, इन बीजों में सिर्फ स्वाद ही नहीं होता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ, घरेलू उपयोग, सौंदर्य और बालों के लाभ भी हैं और बालों की वृद्धि, बालों को मजबूत बनाने, एंटी एजिंग के संकेतों को कम करने, जुकाम, माइग्रेन का इलाज करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है आइए जानें राई या सरसों आपके बालों और त्वचा के लिए भी कितनी फायदेमंद है।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, सरसों के बीज में विटामिन A और E, ओमेगा -3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं और इनका कॉम्बिनेशन बालों को मजबूत बनाने के लिए बीज को बेहतर बनाता है। इनसे बने मास्क को बालों का झड़ना रोकने के लिए उपयुक्त माना जाता है।

सरसों के दाने पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। जिन लोगों को अपच की समस्या है, उनके लिए सरसों के बीज रामबाण इलाज है। दरअसल ये बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो मल त्याग को आसान बनाने में मदद करते हैं, जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है।

अगर आप माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो सरसों के बीज का सेवन आपके लिए बेहतर होगा। राई यानी सरसों के बीज में मैग्नीशियम होता है, जो माइग्रेन के लिए बहुत फायदेमंद है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, सरसों के बीज ल्यूटिन और कैरोटीन (lutein and carotene) से भरपूर होते है। विटामिन  A, C और K की उपस्थिति बीज को एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट बनाते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

सरसों का तेल (Mustard Oil) विटामिन-A का एक अच्छा स्रोत होने के लिए जाना जाता है। विशेष रूप से यह पोषक तत्व बालों के विकास को बढ़ावा देने और तेजी से बालों के विकास के लिए जड़ों को मजबूत बनाने के लिए बहुत अच्छा है।