चेहरे की झुर्रियों से हैं परेशान, तो केमिकल वाले प्रोडक्ट नहीं, इन पत्तों के पैक करेंगे असली काम

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: उम्र बढ़ने के साथ फेस पर रिंकल्स, एक्ने, पिंपल्स जैसी समस्या होने लगती है।  इसके लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनका असर कुछ समय के लिए ही होता है। कई बार तो महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बावजूद चेहरे पर साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं। ऐसे में कुछ ख़ास तरह के पेड़ के पत्तों से बने पैक के इस्तेमाल से इन सभी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते है। ये प्राकृतिक रूप से आपके चेहरे पर निखार भी लाएंगे और आपकी स्किन से झुर्रियों की समस्या को भी दूर करेंगे आइए जानें-

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाने की तमाम डिशेज बनाने में करी पत्तों का प्रयोग आपने खूब किया होगा, लेकिन ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इन्हें एंटी-ऑक्सीडेंट का भंडार माना जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप नारियल के तेल को गर्म करें। उसमें 40-45 करी पत्ते डालकर धीमी आंच पर पकने दें । करीब 20-25 मिनट बाद तेल को ठंडा करके छान लें और स्टोर कर लें। रोजान इस तेल से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने से पहले मुंह को अच्छी तरह से धो लें।

    अमरूद के फायदों के बारे में तो आपने खूब सुना होगा, लेकिन इसके पत्ते भी काफी गुणकारी होते है। अमरूद के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो झुर्रियों को दूर करने में मददगार है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2-3 अमरूद के पत्तों को थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा दही मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. करीब 30 मिनट बाद मुंह को धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें। काफी फर्क नजर आएगा।

    अनार के पत्ते पोटेशियम, फोलेट और विटामिन सी का बेहतर स्रोत होते है। एक्जिमा जैसी समस्या के लिए भी ये पत्ते बहुत अच्छा काम करते है। ये त्वचा को पोषण देते हैं और कसाव लाते है। इसके इस्तेमाल के लिए 250 मिली लीटर तिल के तेल में अनार के थोड़े पत्ते लेकर उबाल लें। इसके बाद धीमी आंच पर करीब 20 से 25 मिनट तक तेल को गर्म होने दें। ठंडा होने के बाद इस तेल को छान कर एक शीशी में भर लें। दिन में दो बार इस तेल को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाकर मसाज करें। 10 से 15 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद नम तौलिया को चेहरे पर लगाकर तेल को पांछ लें।