गुलाल से अगर है आपकी सेंसिटिव स्किन को एलर्जी, तो घबराएं नहीं, ये घरेलू उपाय अपनाएं

    Loading

    -सीमा कुमारी

    रंगों के त्योहार में लोग खूब मौज-मस्ती करते हैं। वे एक-दूसरे के चेहरे पर रंग लगाकर बधाई देते हैं। दिनभर जम कर होली खेलने के बाद यदि कोई चिंता होती है तो वह यह कि होली के रंग स्किन पर कोई एलर्जिक रिएक्शन न कर दें। वैसे तो हम होली से पहले अपनी स्किन का खूब ख्याल रखते हैं और हर्बल कलर इस्तेमाल करने पर जोर देते हैं। लेकिन, कब होली के पक्के मिलावटी गुलाल लग जाते हैं पता नहीं चलता। ऐसे में हल्की भी स्किन एलर्जी दिखने पर झट से घरेलू उपाय अपना लेने चाहिए। आइए जानें इस बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्किन केयर के लिए एलोवेरा भी बहुत अच्छा माना जाता है। रंगों या गुलाल के कारण अगर आपको स्किन पर एलर्जी या खुजली हो जाए, तो ऐसे में एलोवेरा जेल लें और इसकी मसाज करें।

     स्किन पर होली के बाद खुजली होने लगे या दाने दिखने लगें तो उसे नहाते वक्त या रंग निकालते वक्त रगड़ें नहीं। स्किन को रगड़ने से वह कटने-फटने लगेगी और आपकी एलर्जी भी बढ़ सकती हैं। इसलिए ऐसी गलती न करें।

     एक्सपर्ट्स के अनुसार, नारियल तेल  इसमें मौजूद गुण स्किन केयर में बेस्ट माने जाते हैं। स्किन पर हुई रेडनेस, एलर्जी और जलन को दूर करने में नारियल ऑयल कारगर माना जाता है। कलर रिमूव करने के बाद भी अगर एलर्जी हो रही है, तो प्रभावित जगह पर नारियल तेल लगाएं।

     होली के जिद्दी रंग हटाने के लिए गर्म पानी की बजाय ठंडे पानी से नहाएं। होली खेलते वक्त भी आपको समय-समय पर अपने मुंह पर पानी की छींटे मारते रहनी चाहिए।