Pattu Saree Style, South India
पट्टू साड़ी का स्टाइल (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: फिल्मों में अक्सर नजर आने वाला फैशन सब लोगों के बीच ट्रेंड बन जाता है। यहां पर हाल ही में सामने आए पुष्पा 2 (Pushpa 2) के टीजर में साउथ एक्टर अल्लू अर्जुन (Actor Allu Arjun) का अंदाज जहां पर हर किसी को पसंद आया वहीं हर कोई उनकी साड़ी के मुरीद भी हो गए। एक्टर ने साउथ इंडिया (South India) के पट्टू साड़ी (Pattu Saree) का स्टाइल वियर किया था जो देखने में सुंदर लगता है।

कैसी है पट्टू साड़ी और कहां से आई

साउथ इंडिया की इस साड़ी का नाम पट्टू साड़ी है जिसका अर्थ होता है सिल्क यानि मुलायम। भारतीय संस्कृति में साड़ी का होना पंरपरा का एक हिस्सा है तो वहीं पर पारंपरिक परिधान में इसे पहनना जरूरी होता है। दक्षिण भारत में सिल्क को पवित्र और प्रमुख माना जाता है तो वहीं पर सिल्क में ढेरो वैराइटी देखने के लिए मिलती है। इन साड़ियों को बहुत ही महंगे यार्न में बनाया जाता है और यह बहुत ही फाइन सिल्‍क होता है। यही वजह है कि इनका रेट भी आम सिल्क साड़ियों से बहुत ज्यादा होता है।

Pattu Saree Style, Fashion Tips
सौजन्य से- सोशल मीडिया)


साड़ियों में क्या मिलता है पैटर्न

साउथ इंडिया में फेमस इस पट्टू साड़ी में कई स्टाइल देखने के लिए मिलते है और पैटर्न भी। इसमें आपको फ्लोरल मोटिफ्स, जियोमेट्रिक शेप, टेम्पल प्रिंट्स, स्ट्राइप्स, चेक्‍स और और पैस्ले सेल्फ डिजाइंस मिल जाएंगी। इसके अलावा इन साड़ियों में कौन से कलर ज्यादा अच्छे लगते है तो बता दें, इसमें सबसे फेमस लाल रंग की साड़ी है जो सुख और समृद्धि का प्रतीक होता है। इसके बाद नीला, हरा, गुलाबी और मैरून कलर भी आपको मिल जाएगा। फिल्‍म एक्‍ट्रेसेस से लेकर बड़ी-बड़ी सेलिब्रिटीज को हम आए दिन सिल्‍क साड़ी में देखते रहते हैं। अब तो सिल्‍क में एंब्रॉयडरी और हैंड पेंटिंग वाली साड़ियों भी आपको खूब मिल जाएंगी।

कैसे होती है पट्टू साड़ी की पहचान

यहां पर पट्टू साड़ी पूरी तरह सिल्क ही होती है तो इसकी पहचान करना भी जरूरी है जी हां वाराणसी, मैसूर और कांचीपुरम में असली पट्टू साड़ी मिल सकती हैं। जो आपको असली सिल्‍क देगा, वो इसे हॉलमार्क के साथ देगा और यह सबसे बड़ी पहचान है कि आप असली पट्टू साड़ी पहन रही हैं, क्योंकि बाजार में आपको रॉ सिल्क में वेराइटी मिल जाएगी और यह आपको बहुत ही सस्ते दामों में मिल जाएगा।

डिजाइनर पट्टू साड़ी का कैसा है क्रेज

हैवी और लाइटवेट में भी आपको पट्टू साड़ी डिजाइनर पैटर्न में देखने के लिए मिलेगी। हैवी साड़ी के पल्लू और बॉर्डर में आपको स्टोरीटेलिंग गोल्डन थ्रेड वर्क या जरी वर्क मिल जाएगा। आप पल्लू और बॉर्डर पर हिंदू देवी-देवताओं की कथाओं को इसमें देख सकते है। साड़ी के कपड़े में आपको जानवरों और पक्षियों के मोटिफ मिल जाएंगे। लाइटवेट साड़ी प्‍लेट होंगी और इनके बॉर्डर भी सिंपल होंगे।