दूध के ये नुस्खे हटा सकते हैं चेहरे के दाग-धब्बे, आज़मा कर देखें

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: दूध (Milk) हमारे खानपान का अहम हिस्सा है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन- A, विटामिन- D, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इसे संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। सेहत (Milk For Health) के साथ स्किन (Milk For Skin) के लिए भी दूध बहुत अच्छा माना जाता है।

दूध को चेहरे पर तरह-तरह से लगाया जा सकता है जिससे स्किन चमकदार, दाग-धब्बों रहित और निखरी (Glowing Skin) हुई नजर आने लगती है। दूध में कैल्शियम और खनिज पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अच्छे हैं तो वहीं लैक्टिक एसिड भी होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और प्राकृतिक ग्लो देने में मददगार है। आइए जानें दूध (Milk) में क्या मिलाकर लगाएं कि डार्क स्पॉट्स और डेड स्किन सेल्स की छुट्टी हो जाए।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, कच्चे दूध का उपयोग क्लींजर के रूप में किया जा सकता है। यह त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।कच्चे दूध में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स जैसे सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो त्वचा के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है।  

कच्चा दूध और हल्दी का इस्तेमाल आप स्किन पर हो रही कोई समस्या, झुर्ऱिया और दाग-धब्बे मिटाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप 3-4 चम्मट कच्चा दूध लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिल लें और चेहरे पर लगा लें। कम से कम 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लें।

कच्चे दूध और टमाटर का फेस पैक चेहरे को निखारने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता   हैं। इसके लिए, 2 से 4 बड़े चम्मच कच्चे दूध में 1 चम्मच टमाटर का पल्प मिला लें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

कच्चे दूध और केले का फेस पैक चेहरे को सुंदर और टाइट बनाने में मदद करता हैं। इसके लिए, 2 से 4 बड़े चम्मच कच्चे दूध में आधा केला मैश करके अच्छी तरह मिला लें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।