Home Made Amla Oil
घर पर बनाएं आंवले का तेल

Loading

सीमा कुमारी 

नवभारत डिजिटल टीम :  बालों का टूटना और झड़ना एक आम समस्या (Hair Loss) बन चुकी है। इस समस्या को दूर करने में आंवला बेहद उपयोगी साबित होता है। आंवला एक तरह की औषधि है। इसमें विटामिन-C, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन और विटामिन B, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जी हां आंवले को प्राचीनकाल से ही हेल्‍थ के लिए अच्‍छा माना जाता है। लेकिन, यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। यह बालों की कई तरह की समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, सफेद बाल और डैंड्रफ का नेचुरल ट्रीटमेंट है।

यह दिखने में जितना ही छोटा है, उतना ही गुणों से भरा हुआ है। ज्यादातर लोग बालों को लंबा और घना बनाने के लिए आंवले के तेल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हम आपको यहां पर आंवले से तैयार हेयर ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बाल को काला घना करने के साथ बाल का झड़ना कम करता है, तो आइए जानें आंवले के तेल बनाने का तरीका-

 सामग्री

ताजा आंवला – 10 से 12

नारियल तेल या तिल का तेल – 1 कप

 बनाने की विधि

आंवले को धोकर काट लीजिए और बीज अलग कर लीजिए, अब नारियल तेल को गरम कर लीजिए कम आंच पर ।

जब तेल हल्का गर्म हो जाए तो उसमें कटा हुआ आंवला डाल दीजिए। अब धीमी आंच पर आंवले को पकाइए। जब आंवले का रंग ब्राउन हो जाए और मिश्रण से आंवले की सुगंध आने लगे तो आप आंच बंद कर दीजिए।  

अब आप इस मिश्रण को रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए रख दीजिए।  जब ठंडा हो जाए तो आप इसे एक कंटेनर में स्टोर कर लीजिए। अब अपने स्कैल्प और बालों पर आंवला हेयर ऑयल से मसाज करिए और एक रात के लिए लगाकर छोड़ दीजिए। अपने बालों को सुबह माइल्ड शैंपू से अच्छे से धो लीजिए।

तेल लगाने के फायदे

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस तेल में विटामिन-C, हेल्दी फैट्स और पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसलिए यह बालों को खूबसूरत, घने और जड़ों से मजबूत बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

रोजाना रात को आंवला का तेल लगाकर सोने से बाल सुंदर बनते हैं। क्योंकि आंवला के तेल से बालों में मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे डैंड्रफ भी हट जाती है।

इतना ही नहीं आंवला के तेल से बालों को मसाज करने से बालों का विकास भी काफी तेजी से होने लगता है।

दो मुंहे बालों को रोकता है, आंवले के हेयर पैक को रोजाना इस्तेमाल करने से और आंवला के तेल से मसाज करने से दो मुंहे बालों की समस्या से आसानी से निजात पाया जा सकता है। यह दो मुंहे बालों पर रामबाण की तरह काम करता है।

अगर आप भी अपने बालों के गिरने से परेशान हैं तो ऐसे में आप आंवला के तेल का इस्तेमाल करके अपने बालों को गिरने से रोक सकती हैं। इसमें होने वाले फैटी एसिड से आपके बालों को मजबूती मिलती हैं और बालों का गिरना भी कम हो जाता हैं।