सर्दी के मौसम में अपने हाथों से बने ‘मिक्स वेजिटेबल सूप’ का लें ज़ायका, जानिए बनाने की विधि और इसकी सामग्री

Loading

सीमा कुमारी@नवभारत 

सर्दियों (Winter) के मौसम में लोगों के घरों में चाय की खपत काफी बढ़ जाती है। गले को राहत देने और सर्दी के असर को कुछ कम करने के लिए लोग चाय पीना ज्यादा पसंद करते लेते है। लेकिन, ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

ऐसे में सूप (Soup) चाय से बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इन दिनों बाजारों में कई सारी सब्जियां मिलती है। इसका इस्तेमाल करके आप टेस्टी मिक्स वेजिटेबल (Mix Vegetable) सूप बना सकती है। इससे इम्यूनिटी तो बूस्ट होगी ही, साथ में शरीर को गर्माहट भी मिलती है। ये सूप डायबिटीज वाले रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। तो आइए जानें इसकी आसान रेसिपी…

सामग्री
मिक्स वेजिटेबल (टमाटर, गाजर, मटर और फ्रेंच बीन्स)
नमक- स्वादानुसार
जीरा पाउडर- 1/2 टीस्पून

तड़के के लिए
तेल- 1 टी स्पून
थोड़ा सा कढ़ी पत्ता

बनाने की विधि
मिक्स वेजिटेबल सूप बनाने के लिए सबसे पहले सभी सब्जियों को प्रेशर कुकर में 2 कप पानी डालकर पका लें। अब एक ब्लेंड करके एक बड़ी छलनी से छान लें।

टेस्ट और पौष्टिकता से भरपूर मिक्स वेजिटेबल सूप बनकर तैयार है। अब इस सूप में तड़का लगाने के लिए एक तड़का पेन लेकर उसमें तेल गर्म करें। अब इस तेल में कढ़ी पत्ता, नमक,जीरा पाउडर और काली मिर्च डालकर सूप का तड़का तैयार करें। अब सर्विंग बाउल में डालकर गर्मा- गर्म वेजिटेबल सूप को पीने का आनंद लें।