Aloo Jira Sabji, Chaitra Navratri 2024
व्रत में बनाएं आलू जीरा सब्जी (सोशल मीडिया)

चैत्र नवरात्रि में क्या खास बना कर खाना चाहिए तो हम आपके लिए आलू और जीरा (Aloo-jira Sabji) की ऐसी स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे शायद ही आपने खाया होगा।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: मां दुर्गा (Goddess Durga) की आराधना के लिए नवरात्रि का पावन पर्व बहुत ही शुभ माना जाता है। भक्त मां देवी को खुश करने के लिए सच्चे मन से पूजा-अर्चना करते हैं साथ ही कई भक्त पूरे 9 दिनों तक व्रत भी रखते हैं। इस दौरान हर दिन कुछ ना कुछ अलग खाने का मन करता है। लेकिन, अगर आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आज क्या खास बना कर खाना चाहिए तो हम आपके लिए आलू और जीरा (Aloo-jira Sabji) की ऐसी स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे शायद ही आपने खाया होगा। आइए जानें आलू और जीरा ये स्वादिष्ट सब्जी के बारे में-

सामग्री

आलू – (उबला हुआ)
जीरा – आधा चम्मच
धनिया की पत्ती
पिसी लाल मिर्च-एक चम्मच
देसी घी- दो चम्मच
हरी मिर्च- 2
सेंधा नमक- स्वाद अनुसार

बनाने की विधि

आलू और जीरा की कुरकुरी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें।उसके बाद उबले हुए आलू को हाथ से थोड़ा सा मैश कर लें या फिर चाक़ू से शेप देकर काटें। उसके बाद गैस ऑन कर कड़ाही या फिर एक पैन को धीमी आंच पर रखें। अब इसमें दो चम्मच देसी घी डालें। घी के गर्म हो जाने के बाद उसमें आधे चम्मच से थोड़ा कम जीरा डालें। जब जीरा हल्का ब्राउन हो जाये तब इसमें उबला हुआ आलू, हरी मिर्च, चुटकी भर पिसी लाल मिर्च, स्वादानुसार नमक और धनिया की पत्ती डाल दें। फिर इसे कंछुली की मदद से मिलाएं और एक मिनट तक भूनें। आपकी कुरकुरी आलू की व्रत वाली सब्जी तैयार है।