मेहमानों को देनी है दावत, तो जाने इस खास रेसिपी के बारे में

    Loading

     नई दिल्ली : मेहमानों को देनी है दावत तो खाने में कुछ खास होना चाहिए। चिकन या मटन बिरयानी तो आपने कई बार खाई होगी, अब अपनी बिरयानी डिश में कुछ नई रेसिपीज को जोड़ना चाहते हैं, तो आप फिश बिरयानी भी ट्राई कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी…. 

    सामग्री :

    मछली– 750 ग्राम,

    बासमती चावल– 500 ग्राम (30 मिनट तक भीगे हुए),

    दही– 01 कप (फेंटा हुआ),

    प्याज– 04 (बारीक कटा हुआ),

    हरी मिर्च– 06 (बारीक कटे हुए),

    हरी धनिया– 01 गड्डी (कटी हुई),

    नींबू का रस– 01 छोटा चम्मच,

    अदरक-लहसुन पेस्ट– 02 छोटे चम्मच,

    तेल– आवश्यकतानुसार।

    विधि :

    फिश बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले मछली को अच्छी तरह से साफ करके धो लें। उसके बाद आधा दही एक बाउल में निकालें और उसमें नींबू का रस और अदरक लहसुन का पेस्ट मिला लें। तैयार मिश्रण को मछलियों के ऊपर डाल कर उसे अच्छी तरह से लपेट लें और ढक कर रख दें।अब भीगे हुए चावल को धो कर एक बर्तन में निकाल लें। उसमें जरूरत भर का पानी और थोड़ा सा नमक मिलाएं और उसे 75 % तक पका लें।

    एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डाल कर उसे गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें प्याज डालें और सुनहरा होने तक भून लें। इसके बाद कड़ाही में टमाटर और बचा हुआ दही डालें और पांच मिनट तक पका लें।जब टमाटर नरम हो जाए, उसमें मछली के पीस और हरी मिर्च डाल दें और आंच को धीमी करके चलाते हुए पकाएं। जब मछली अच्छी तरह से सिक जाए, कड़ाही को गैस से उतार कर अलग रख दें।

    अब एक पैन लेकर उसे गैस पर धीमी आंच पर रखें। पैन में सबसे पहले एक तिहाई पका हुआ चावल डालें। उसके ऊपर से आधी मछली और आधी धनिया की पत्ती डालें और बराबर फैला दें। फिर उसके ऊपर से एक तिहाई चावल की लेयर बना कर डाल दें।

    अब चावल के ऊपर बची हुई मछली डाल कर ऊपर से बचे हुए चावल की लेयर लगा दें। अब पैन को ढक कर लगभग 15 मिनट तक पकाएं उसके बाद बिरयानी को अच्छी तरह से चला कर मिक्स कर लें और गैस को बंद कर दें।

    आपकी आपकी बिरयानी तैयार है।  बस इसे हरी धनिया से गार्निश करें और अचार अथवा चटनी के साथ गरमा-गरम परोसें।