Matar ki Tikki
Photo: Twitter

    Loading

    सीमा कुमारी

    सर्दियों का मौसम शुरू होते ही मटर से बनने वाले टेस्टी फूड आइटम्स खूब बनाए जाते है। फिर मटर की बनी डिश तो कमाल ही होती है। हरी मटर पौष्टिकता से भरपूर होती है। कई बच्चे भले ही मटर की सब्जी न खाएं लेकिन जब बात मटर की टिक्की की आती है तो वे इसे बड़े चाव से खाते हैं।  

    मटर की टिक्की सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब है ऐसा नहीं है, बल्कि इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। और ये कम वक्त में ही तैयार हो जाती है। आइए जानें मटर की टिक्की बनाने की सिंपल रेसिपी

     सामग्री

    हरी मटर – 2 कप

    आलू – 3-4

    ब्रेड का चूरा – 1/2 कप

    अदरक कटा – 1 टी स्पून

    हरी मिर्च कटी – 1

    काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून

    गरम मसाला – 1/4 टी स्पून

    चाट मसाला – 1/2 टी स्पून

    हरा धनिया – 2-3 टेबलस्पून

    नींबू रस – 1 टी स्पून

    तेल – जरूरत के मुताबिक

    नमक – स्वादानुसार

     बनाने की विधि

    मटर की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले मटर को छील लें। इसके बाद एक बर्तन में पानी डालकर गर्म करें और उसमें मटर डालकर उबाल लें । इसके बाद मटर को पानी से निकालकर एक बाउल में रख दें । अब आलू को उबालें और फिर उसके बाद आलू के छिलके उतार मिक्सिंग बाउल में डालकर उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद मटर को भी मैश करें और उसे आलू में डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें ।  

    अब इस मिश्रण में ब्रेड का चूरा और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला दें। फिर बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक समेत सारे मसाले मिश्रण में डालकर ठीक से मिक्स कर दें।  आखिर में हरी धनिया पत्ती और नींबू का रस मिला दें।  मटर की टिक्की के लिए मसाला बनकर तैयार है। अब थोड़ा-थोड़ा मसाला हाथ में लेकर पहले उनकी बॉल बना लें। उसके बाद उन्हें टिक्की का आकार देकर एक प्लेट में रखते जाएं।  इसी तरह सारी मटर टिक्की बना लें।  

    एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर 1 टी स्पून तेल डालकर चारों ओर फैलाएं।  इसके बाद तवे की क्षमता के अनुसार उस पर मटर टिक्की रखकर रोस्ट करें।  कुछ देर तक रोस्ट करने के बाद टिक्की को पलटा लें और दूसरी ओर से सेकें।  इसी तरह टिक्की को तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से उसका रंग सुनहरा होकर टिक्की क्रिस्पी न हो जाए।  इसके बाद मटर टिक्की को एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारी मटर टिक्की को सेंक लें। अब टमाटर सॉस या हरी चटनी के साथ गर्मागर्म मटर टिक्की को सर्व करें।