Papaya Side Effects, Papaya, Papaya For Health, Papaya, Health
पपीता के नुकसान

    Loading

    -सीमा कुमारी

    मौजूदा समय में खुद को फिट रखना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य हो गया है। कहते हैं दिन की शुरुआत अच्छी चीजों से करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह की हेल्दी शुरुआत पूरे दिन को अच्छा बना सकती हैं जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है।

    वहीं, पुरुषों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जो पुरुष पूरे दिन घर से बाहर रहते हैं और मेहनत का काम करते हैं, उनको कुछ हेल्दी खाना जरूरी है, जिससे उनको पोषण मिलने के साथ मजबूती भी मिल सके। ऐसे में आइए जानें कि पुरुषों को सुबह किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, बॉडी को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए पपीते का सेवन करना चाहिए। इसको खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और हार्ट हेल्दी रहता है, वहीं पपीता खाने से इम्यूनिटी मजबूत रहती है। इसलिए पुरुषों को पपीता के सेवन जरूर करना चाहिए।

    दलिया बॉडी के लिए बहुत लाभदायक होता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि दलिए में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फोलेट और जिंक पाए जाते हैं। इसका रोजना सुबह सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है और पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता है। इतना ही नहीं दलिया खाने से शरीर की कमजोरी भी दूर होती है।

    शरीर को फिट रखने और किडनी सही प्रकार कार्य करें इसके लिए जरूरी है कि आप हाइड्रेट रहें। एक दिन में कम से कम 2.5 लीटर से लेकर 3 लीटर पानी पिएं। वहींं अगर आप नॉर्मल पानी पीकर बोर हो गए हैं तो आप नारियल पानी, जूस, और हर्बल टी का सेवन शुरू कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को बहुत अधिक फायदा होगा और आप 40 की उम्र में भी 20 की तरह फिट हो पाएंगे।

    सूखे मेवे बॉडी के लिए बहुत हेल्दी होते हैं। वहीं सुबह पुरुषों को ड्राई नट्स खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। वहीं ड्राई फ्रूट्स को आप रात में भिगोकर भी खा सकते हैं। इसका सेवन करने से हार्ट भी हेल्दी रहता है।