Know the benefits of eating mulberry in the summer season, you will stay away from these diseases

इसमें फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं।

    Loading

    -सीमा कुमारी

    पोषक तत्वों से भरपूर शहतूत का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना सेहत के लिए फायदेमंद भी। शहतूत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। शहतूत विटामिन-सी, के, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस से भरपूर होता है। साथ ही इसमें फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं। यानी कुल मिलाकर शहतूत खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। आइए जानें शहतूत से होने वाले फायदों के बारे में-

    • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शहतूत एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हमारे ब्लड को पतला करने में मदद करता है। इससे हृदय से शरीर के अन्य भागों में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से हो पाता है। शहतूत आयरन से भरपूर होता है और आयरन की उपस्थिति लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करती है।
    • डायटिशियन के अनुसार, शहतूत में पाए जाने वाले गुण बालों को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। ये बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं। इसके अलावा शहतूत को त्वचा के लिए भी लाभकारी माना जाता है। ये काले दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं।
    • शहतूत खाने से लीवर से जुड़ी बीमारियों में राहत मिलती हैं। साथ ही यह किडनी के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं।
    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, शहतूत हृदय, आंखों, हड्डियों, मानिसक स्वस्थ्य और आंत की सेहत के लिए फायदेमंद है। ये फल पाचन में सुधार और शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता रखता है। इतना ही नहीं, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल और लिवर की सेहत को सही रखने में भी मदददार है। दांत संबंधी बीमारियों से भी बचाव करता है।
    • शहतूत में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसे किसी भी बीमारी या बाहरी तत्वों के खिलाफ एक शक्तिशाली रक्षात्मक हथियार माना जाता है। नियमित रूप से इसके सेवन से इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती मिलती है।