File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    पोषक तत्वों से भरपूर अंडे खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। इसलिए, ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’ ये गाना काफी मशहूर है और पुराना भी लेकिन आज भी लोग इसे गुनगुनाते हैं। इसमें अच्छी सेहत का राज़ छुपा है। अंडा ऐसा फूड है जो बच्चे से लेकर युवा और बुजुर्गों तक की पसंद में शामिल है। शाकाहारी लोग भी अंडा खाना पसंद करते हैं।

    सर्दियों में अंडा सर्दी में होने वाली बीमारियों से बचाव करता है। पोषक तत्वों से भरपूर अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। इसमें विटामिन बी-12, बायोटिन, थियामिन और सेलेनियम होता है। ये सभी विटामिन बालों, त्वचा और आपके नाखूनों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। आइए जानें अंडे खाने के क्या फायदे हैं।

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह बात सच है कि अंडा प्राकृतिक तौर से कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इसके सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। 70 फीसदी लोगों में अंडा खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता, वहीं 30 फीसदी लोग ही ऐसे हैं जिनमें इसका सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है।

    अंडे में कोलीन पाया जाता है। जो ब्रेन के लिए मददगार है। इससे मेमोरी पावर बढ़ने में मदद मिल सकती है। इसलिए कहा जाता है कि रोजाना अंडे खाने से दिमाग तेज हो सकता है।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन-A भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए लाभदायक है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं।

    आयरन से भरपूर अंडा बॉडी में आयरन की कमी को दूर करता है। बॉडी में आयरन की कमी से थकान रहती है चक्कर आते हैं ऐसे में आपके लिए अंडा बेहद उपयोगी है। बॉडी में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अंडे के पीले वाले हिस्से का सेवन करें।

    अंडे में मौजूद विटामिन-D से हड्डियों को मजूबती मिलती है। ऐसे में रोजाना उबला अंडा खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है।