Coconut Water Side Effects, Lifestyle News
नारियल पानी पीने के नुकसान (सोशल मीडिया)

नारियल का पानी (Coconut Water) पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। शरीर में पानी की कमी को पूरी करते हुए हाइड्रेट (Hydrate) रखने का काम करता है।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मी हो या फिर कोई भी मौसम, इसमें नारियल का पानी (Coconut Water) पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। शरीर में पानी की कमी को पूरी करते हुए हाइड्रेट (Hydrate) रखने का काम करता है। इसका सेवन करना जितना सही होता है उतना ही नुकसान भी होते है। सेहत के नजरिए से गंभीर बीमारियों में नारियल पानी का सेवन करना खतरनाक माना जाता है जो आपकी सेहत को बिगाड़ देता है।

जान लीजिए नारियल पानी के फायदे

पेट की गर्मी को शांत करने में नारियल पानी जितना फायदेमंद होता है उतना ही इसे पीने से स्किन और बाल से जुड़ी समस्याएं भी ठीक हो जाती है। इसके अलावा नारियल पानी ऐसा इम्यूनिटी बूस्टर है जो विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं।

इन बीमारियों में नारियल पानी पीने से बचें

नारियल पानी कई बीमारियों के रोगियों के लिए नुकसान दायक माना जाता है जो ये है..

1- डायबिटीज मरीज

अगर कोई शुगर की बीमारी से परेशान है तो ऐसी स्थिति में नारियल पानी पीने से बचना चाहिए। कहते है नारियल पानी में गलाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा होता है और कार्बोहाइड्रेट ही जो व्यक्ति के शुगर लेवल को बढ़ा देता है। इसलिए नारियल पानी पीते है तो डॉक्टर की सलाह लेना नहीं भूले।

2- किडनी मरीज

किडनी की बीमारी के रोगियों को भी नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। इसका कारण है इसमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है जो आपकी किडनी को फिल्टर नहीं कर पाती और ये तत्व किडनी में रहता है। आगे जाकर किडनी से जुड़ी बीमारी हो जाती है।

3-हाई ब्लड प्रेशर

नारियल पानी हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को भी पीने से बचना चाहिए, नारियल पानी में पोटैशियम होता है. यह बीपी की दवाइयों के साथ मिलकर पोटैशियम की मात्रा शरीर में बढ़ा दिया जाता है इसलिए डॉक्टर की सलाह पर ही सेवन करें।

4- एलर्जी

एलर्जी वाले लोगों को नारियल पानी नहीं पीनी चाहिए. ऐसा करने से खुजली, स्किन से जुड़ी खुजली, जलन और रेडनेस से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। नारियल पानी पीने से शरीर का सूजन और सांस लेने की तकलीफ ठीक हो जाती है. अगर आपको भी शरीर में ऐसे कोई लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।