अगर तीखा खाने से जल रही हो जीभ, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: कई बार कुछ ज्यादा गर्म खा लेने या तीखा खाना यानी तेज़ मिर्च की वजह से अचानक जीभ जल जाती है।  ऐसे में हम ये सोच नहीं पाते हैं कि जीभ में हो रही जलन को किस तरह से शांत किया जाए। हालांकि जलन को शांत करने के लिए कुछ लोग अक्सर शक्कर खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीभ की जलन से राहत पाने के लिए केवल शक्कर यानी चीनी की ही नहीं बल्कि कई और चीजों की मदद भी ली जा सकती हैं। आइए जानें इसके बारे में-

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मिर्च में Capsaicin नामक एक कैमिकल होता है। खाते वक्त जैसे ही यह आपके टीश्यू के संपर्क में आता है, तो बर्निंग सेंसेशन शुरू हो जाती है, जिससे जीभ जलने लगती है। जीभ में TRPV1 पेन रिसेप्टर होता है, तो जैसे ही जब यह Capsaicin संपर्क में आता है तो यह ब्रेन तक संदेश पहुंचाता है कि आपने ऐसा कुछ गलत खा लिया है और इससे पेन रिसेप्टर पर असर पड़ रखा है। आंख और नाक में पानी के साथ पसीने भी निकलने लगते हैं।

तीखा लगने पर हम तुरंत चम्मच भरकर चीनी खा लेते हैं, जो नो डाउट जलन को शांत करती है, लेकिन इसमें भी थोड़ा वक्त लगता है। ऐसे में आप चीनी की जगह शहद का करें इस्तेमाल। गुनगुने या नॉर्मल पानी में शहद मिलाकर धीरे-धीरे पानी को पी लें।

जीभ में हो रही जलन को ठीक करने के लिए एक बाउल में थोड़ा सा ठंडा दही लें और इसको चम्मच से छोटी-छोटी बाइट लेते हुए खाएं। इससे जीभ में हो रही जलन से राहत मिलेगी।

पुदीने की पत्तियां ताजगी और ठंडक प्रदान करती हैं जो जली हुई जीभ में तुरंत राहत प्रदान कर सकती हैं।  ताजी पुदीने की पत्तियां चबाएं या एक कप पुदीने की चाय बनाएं। पुदीने के प्राकृतिक गुण जलन को शांत करने और असुविधा को कम करने में मदद करते हैं।