‘करवा चौथ’ के अवसर पर दें अपनी पत्नी को इन वादों का उपहार

    -सीमा कुमारी

    ‘करवा चौथ’ का पावन पर्व इस बार 24 अक्टूबर, अगले रविवार को मनाया जाएगा। करवा चौथ (Karwa Chauth) स्त्रियों का सर्वाधिक लोकप्रिय व्रत है। सौभाग्यवती स्त्रियां अटल सुहाग, पति की दीर्घ आयु, स्वास्थ्य एवं मंगलकामना के लिए करवा चौथ के दिन व्रत रखती हैं। ऐसे में कई पति तो अपनी पत्नी को स्पेशल फील करवाने के लिए उन्हें स्पेशल गिफ्ट भी देते हैं।

    लेकिन, महिलाओं के लिए किसी गिफ्ट्स से ज्यादा पति का प्यार, सम्मान और समय मायने रखता है। ऐसे में आप इस ‘करवा चौथ’ पर अपनी जीवन-संगिनी को कुछ विशेष वादे कर सकते हैं। आइए जानें  –

    अगर आप अपने हमसफर से प्यार करते हैं, तो ये सही मौका है कि उन्हें भी यह महसूस करवाएं। इसके लिए आप घरेलू कामकाज में उनका हाथ बंटा सकते हैं। आपके इस कदम से उन्हें घर के कामों से थोड़ी सी फुरसत मिलेगी और वह यह समय आपके साथ बिता पाएंगी।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक ,पति-पत्नी का रिश्ता ईमानदारी व विश्वास से जुड़ा होता है। इसलिए हमेशा पत्नि से सच कहें। अगर आपसे कोई गलती भी हो जाए तो झूठ बोलने की जगह पत्नी को सच कहें। इससे भले ही वे आपसे नाराज हो जाए। मगर कुछ समय बाद वो आपको माफ कर देगी।

    कहते हैं कि, एक पत्नी हर हाल में पति का साथ चाहती है। ऐसे में आप इस ‘करवा चौथ’ (Karwa Chauth) पर उनका साथ निभाने का  वचन दें। उन्हें यकीन दिलाएं कि आप जीवन के हर मोड़ पर अपनी पत्नी का साथ देंगे। उन्हें कभी भी अकेला महसूस नहीं होने देंगे।

    अक्सर पति काम में बिजी होने के कारण पत्नी के लिए ज्यादा वक्त नहीं निकाल पाते हैं। इससे शादीशुदा जिंदगी में खटास आ सकती है। इसलिए आप  बिजी महीने में एक बार समय निकालकर पत्नी  के साथ घूमने जाएं। उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का वादा करें। इससे आपको भी एक-दूसरे को समझने में मदद मिलेगी। साथ ही आपका रिश्ता और भी गहरा होगा। इसके अलावा, छोटी -छोटी बातों को लेकर गुस्सा भी न करें।

    इन सामान्य बातों को अपनाकर आप अपनी शादीशुदा जिंदगी में मजबूती बनाए रखने के लिए इस ‘करवा चौथ’ पर पत्नी से ये वादे जरूर करें।