काम के साथ रखना है बच्चे का ख्याल, तो ये रहें टिप्स आपके लिए

    Loading

     दिल्ली : बदलते वक्त के साथ महिलाओं की जिम्मेदारियां भी बढ़ गई है। पहले जमाने में ज्यादा तर महिलाएं घर पर रहती थी। पर वर्तमान में महिला सक्षमीकरण के चलते सभी महिलाएं काम करती है। कामकाजी महिलाओं के लिए घर और ऑफिस एक साथ संभालना हमेशा से एक बहुत बड़ा चैलेंज रहा है। 

    इन दोनों के बीच तालमेल बनाने में कई बार तो उनके प्रयास सफल होते है पर अनेक दिक्कतें आती है। मां भले ही काम पर रहे लेकिन उनका मन अपने बच्चे में होता है। ऐसे में ऑफिस के साथ ही अपने बच्चों का ख्याल रखना भी बेहद जरुरी है। आज हम आपको काम के साथ ही बच्चों का ख्याल कैसे रखें इसके बारे में बताने वाले है। तो चलिए जानते है आसान से टिप्स  …. 

    1. रूटीन प्लान बनाये

      किसी भी चीज को सफलतापूर्वक करने के पहले उसका प्लान तैयार करे। प्लान तैयार करने से चीजें आसानी से हो जाती है। बच्चे  और ऑफिस के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए पूरी प्लानिंग से काम करें और अपना एक रूटीन फिक्स करें। जब आप सारा काम टाइम मैनेजमेंट के हिसाब से  करेंगी तो आपको बार-बार घड़ी देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप समय से काम खत्म करके अपने बच्चे के पास जा सकेगी। 

    2.बच्चे का सारा सामान एक जगह पर जमाये

    रखे  बच्चे का सारा सामान एक अलग अलमारी या बॉक्स में रखें ताकि आपका समय बच सके। अपने जरूरी सामान की लिस्ट बना लें और उसकी जगह फिक्स कर दें। ऐसा करने से आपको चीजों को ढूंढने में समय नहीं लगेगा।

    3. पार्टनर की मदद लें

    अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है तो अपने पार्टनर से मदद लें, उनसे छोटे-छोटे काम करने को कहें। पति भी समझेंगे कि आपके लिए अकेले यह सब करना बहुत मुश्किल है। इस तरह पीटीआई के मदद के साथ आप बच्चे का आसानी से ख्याल रख सकती है।

    4. संतुलन बनाये

    बच्चा होने के बाद बतौर मां आपकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। जो भी काम करें, उसे इस तरह करें कि इससे आपके बच्‍चे पर उसका अच्छा प्रभाव पड़े। अपने काम के  प्रति भी पूरी तरह निष्ठावान बनी रहें और बेवजह की चिंता-तनाव से दूर रहने की कोशिश करें ।