National Pet Day 2024, Lifestyle News
राष्ट्रीय पालतू पशु दिवस 2024 (Social Media)

Loading


सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: आज यानी 11 अप्रैल को पूरे देशभर में ‘नेशनल पेट डे’ (National Pet Day 2024) के रूप में मनाया जा रहा है। यह दिन उन पालतू जानवरों को समर्पित हैं। जो आपके हर सुख और दुख को समझते हैं और आपके साथ खड़े रहते हैं। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपने पालतू जानवरों और सड़क पर मौजूद जानवर को प्यार और देखभाल करने के प्रति जागरूक करना है। आज नेशनल पेट डे'(National Pet Day 2024) के मौके पर आइए जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें –

शब्दों में बयां नहीं करते जज्बात

प्राप्त जानकारी के अनुसार, हम अक्सर देखते हैं कि लोग अपने पालतू जानवरों का तो ख्याल रख लेते हैं लेकिन, बता दें सड़क पर घूमने वाले जानवरों पर कोई ध्यान नहीं देता। उन्हें लोग प्यार करने से कतराते हैं। यूं तो हम किसी व्यक्ति और जानवर के बीच के संबंध को शब्दों में बयां नहीं कर सकते, लेकिन वह आपके सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। पेट्स आपके बच्चों जैसे हो जाते हैं जिनके बिना रह पाना आपके लिए बेहद मुश्किल हो जाता है।

जीवन में निभाते है सार्थक भूमिका

पालतू जानवर भगवान की वो अद्भुत रचना है, जो अपने मालिकों के साथ कभी विश्वासघात नहीं करते। पालतू जानवर हमारे जीवन में एक सार्थक भूमिका निभाते हैं। हर साल, 11 अप्रैल को अमेरिका में राष्ट्रीय पालतू दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, लोग अपने व्यस्त जिंदगी से कुछ समय निकाल कर अपने पालतू जानवरों पर ज्यादा ध्यान देते हैं और उनकी देखभाल करते हैं।

मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में होता है सुधार

विशेषज्ञों के अनुसार, पालतू जानवर रखने से आपके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। इनकी घर पर मौजूदगी और प्यार आपको अपनेपन का अहसास कराती है। इसके अलावा, वे आपके दिल और दिमाग को सुकून पहुंचाते हैं, जो आश्चर्यजनक रूप से खुशी पैदा करता है और तनाव को कम करता है।

राष्ट्रीय पालतू पशु दिवस का इतिहास

‘नेशनल पेट डे’ की शुरुआत कोलीन पेज ने 2006 में की थी। इस दिन का मुख्य उद्देश्य हमारे घरों में या बाहर हमारा इंतजार कर रहे जानवरों के लिए जन जागरूकता पर प्रकाश डालना है। साथ ही इस दिन हमारे जीवन में पालतू जानवरों द्वारा लाए जाने वाले आनंद का जश्न मनाया जाता है। इस दिन को मुख्य रूप से अमेरिका में मनाया जाता है, लेकिन अन्य देशों में भी इसकी लोकप्रियता काफी है।