इस साल आज मनाई जा रही मकर संक्रांति, जानें इसकी खास वजह

    Loading

    -सीमा कुमारी

    साल 2022 का ‘मकर संक्रांति’ (Makar Sankranti) का पावन त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा। इस बार भी ‘मकर संक्रांति’की तारीख को लेकर लोगों में उलझन की स्थिति बनी हुई है।

    कई बार ‘मकर संक्रांति’ 14 जनवरी के बदले 15 जनवरी को मनाई जाती है। इस वर्ष भी ‘मकर संक्रांति’ को 15 जनवरी को मनाई जाएगी। सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करना संक्रांति कहलाता है। वहीं, जब सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर में प्रवेश करता है, तो ‘मकर संक्रांति’ पड़ती है। आइए तिथि परिवर्तन के बारे में को कारण है सबकुछ जानते हैं-

    ज्योतिष के मुताबिक, 14 जनवरी को दिन में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा। वहीं, कई ज्योतिषों का कहना है कि, 14 जनवरी को रात्रि में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करने वाला है। दोनों तथ्यों के हिसाब से उदया तिथि अगले दिन 15 जनवरी को है। अतः 15 जनवरी ही मान्य होगा। सनातन धर्म में उदया तिथि मान होता है। जब 14 जनवरी को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा, तो संध्याकाल का समय रहेगा। अतः उदया तिथि 15 जनवरी को मान होगा।

    ज्योतिषों की मानें तो, इस साल रोहिणी नक्षत्र में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा। यह बेहद शुभ माना जाता है। साथ ही 15 जनवरी को ‘ब्रह्म’ और ‘आनंदादि योग’ भी है। अतः ‘मकर संक्रांति’ के दिन पूजा, जप, तप और दान करना विशेष फलदायी है।

    15 जनवरी को ब्रह्म बेला में उठकर सूर्यदेव को नमस्कार कर दिन की शुरुआत करें। अब नित्य कर्मों से निवृत होकर गंगाजल युक्त पानी से स्नान-ध्यान कर तिलांजलि करें। आसपास नदी या सरोवर है, तो तिल प्रवाहित करें। इसके बाद विधि पूर्वक पूजा पाठ कर ब्राह्मणों और गरीबों को दान दें।