Jyotish Tips, Chaitra Navratri 2024
चैत्र नवरात्रि पर करें ये उपाय (डिजाइन फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: नवरात्रि में आदिशक्ति मां दुर्गा (Goddess Durga) को प्रसन्न करने के तरह-तरह के उपाय किए जाते है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में इन उपायों को करने से मां भवानी की विशेष कृपा होती है। ज्योतिष-शास्त्र (Jyotish Shatra) में मां दुर्गा का प्रसन्न करने के लिए लौंग के कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं। चैत्र नवरात्रि में लौंग के इन उपायों व टोटकों के करने से मां दुर्गा के 9 स्वरूपों का आशीर्वाद मिलता है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही ग्रह-नक्षत्रों का शुभ प्रभाव भी मिलता हैं। ऐसे में आइए जान लीजिए चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए लौंग के इन उपायों व टोटकों के बारे में।

लौंग से कर लें ये उपाय

1-ज्योतिषियों के अनुसार, घर में होने वाले क्लेश से परेशान रहते हैं तो एक पीले कपड़े में लौंग का एक जोड़ा बांधकर इसे घर के किसी कोने में टांग दें। इससे घर में होने वाले लड़ाई-झगड़े दूर होते हैं। लौंग के इस जोड़े को तिजोरी के पास रखने से घर में पैसों की कमी नहीं होती है।

2-चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों में हर रोज जलते हुए कपूर पर एक लौंग रख लें और फिर उसको पूरे घर में घुमाएं। ऐसा करने से घर में मौजूद सभी तरह के दोष दूर होते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। घर में सकारात्मक ऊर्जा के रहने से मां दुर्गा का भी घर में वास होता है, जिससे मंगल ही मंगल बना रहता है। साथ ही परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बना रहता है और समाज में सम्मान भी मिलता है।

Clove Tips, Vastu jyotish
नवरात्रि में करे लौंग से करें ये उपाय (सोशल मीडिया)

3-कहते हैं, घर में पैसा नहीं टिकता है या फिर आप आर्थिक तंगी से परेशान रहते हैं, तो माता रानी को गुलाब के फूल और दो लौंग साथ में पूजा पर अर्पित करें। एक लाल रंग के कपड़े में 5 लौंग और 5 कौड़ियों बांधकर तिजोरी में रखने से भी लाभ मिलता है। लौंग से जुड़े इन उपायों को करने से माता रानी की कृपा होती है और घर में धन का आगमन होता है।

4-ज्योतिषियों का मानना है कि, लाख मेहनत करने के बाद भी करियर में अच्छी उन्नति नहीं हो रही है या सैलरी में बढ़ोतरी नहीं हो रही हो, तो चैत्र नवरात्रि में हर रोज लौंग का जोड़ा लेकर उसको अपने सिर से लेकर पैर तक सात बार वार लें और माता दुर्गा के चरणों में अर्पित कर दें या फिर आपके घर पर अग्यारी होती है, तो उसमें अर्पित कर दें। ऐसा करने से करियर में अच्छी बढ़ोतरी होगी और धन प्राप्ति के नए-नए मार्ग भी बनेंगे।

5अगर आप राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से परेशान हैं तो लौंग के टोटके आपके काम आ सकते हैं। इन टोटकों के करने से बुरा प्रभाव कम होता है। नवरात्रि के दिनों में हर दिन लौंग का दान करना चाहिए। शिवलिंग पर लौंग अर्पित करने से घर में खुशहाली आती है। नवरात्रि में लौंग का ये टोटका करने से सारे बुरे प्रभाव खत्म हो जाते हैं।