Yoga
Yoga

Loading

मुंबई: योग हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी होता है। तन और मन को पूरी तरह स्वस्थ्य रखने में यह मदद करती है। योग के अंतर्गत योगासन, प्राणायाम और ध्यान शामिल है। योगासन, प्राणायाम और ध्यान सेहत के लिए वरदान माना जाता है। तीनों शरीर में अलग तरह से फायदे पहुचाते हैं। योगासन के कई आसन हैं। आसनों से हड्डी, मांस-मज्जा और शरीर के भीतरी अंग सशक्त होते हैं। वहीं प्राणायाम से शरीर के भीतर की नाड़ियां सुचारु रूप से कार्य करती हैं। योग डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसे मनोरोगों के इलाज में सहायक है। 

योग हृदय को भी स्वस्थ रखने, रक्त शुगर को कम रखने, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम रखने और अच्छे या गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है। नियमित रूप से योग करने से पुराने दर्द से राहत मिलती है और योग हमारी हड्डियों और जोड़ों को लचीला बनाए रखता है। योगासन,ध्यान और प्राणायाम आदि के रूप में नियमित योग करने से पूरे स्वास्थ्य को फायदा पहुंचता है।

तनाव को नियंत्रित करता है योग 
योग करने से तनाव दूर होता है।योग करने के दौरान एड्रीनेलीन नामक न्यूरो केमिकल कम निकलता है, जिससे मानसिक तनाव नियंत्रण में रहता है। योग से हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद मिलती है, तनाव कम होता है और मोटापा नियंत्रित होता है।योग हमारे मस्तिष्क को तनावमुक्त और शांतचित्त रखने में मदद करता है।  

जीवन-शैली में योग को करें शामिल 
आज जीवन शैली से संबंधित रोग जैसे कोरोनरी धमनी(आर्टरी) रोग, मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में योग आधारित जीवन-शैली की मदद से इन रोगों पर काबू पाया जा सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो नियमित योग करना चाहिए,  जिसमें योगासन , प्राणायाम और ध्यान तीनों शामिल होना चाहिए 

कितनी देर करें योग?
ज्यादातर विशेषज्ञों का सुझाव है कि हर दिन कम से कम 10 से 15 मिनट तक योग अवश्य करें।  स्वस्थ लोगों के लिए कम से कम 30 मिनट से 45 मिनट तक योग पर्याप्त माना जाता है। वहीं विशेषज्ञों  का ये भी सुझाव है अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत है या आप दिल के मरीज हैं तो आप योग शुरू करने के पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।