Uday Samant

Loading

मुंबई. यूनिवर्सिटीज (Universities) और उससे सलंग्न कॉलेजों (Colleges) में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का इंतजार आखिरकार समाप्त हुआ। 15 फरवरी से राज्य में यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों के द्वार विद्यार्थियों के लिए एक बार फिर खुल जाएंगे। बुधवार को शैक्षणिक संस्थान शुरू करने की घोषणा खुद उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Higher and Technical Education Minister of Maharashtra Uday Samant)ने की।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बाद मार्च के अंत से ही राज्य में स्कूल और कॉलेज बंद हैं। इस बार कई परीक्षाएं भी देरी से ऑनलाइन (Online)आयोजित की गईं। अब जब कोरोना का प्रकोप कम हुआ है, तो यूनिवर्सिटीज के कुलपतियों ने हाल ही में राज्यपाल के साथ हुई बैठक में कॉलेज शुरू करने की बात भी रखी थी। 

 उदय सामंत ने घोषणा की

इसी कड़ी में बुधवार को मंत्री उदय सामंत ने शैक्षणिक संस्थान शुरू करने की औपचारिक घोषणा की। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में 50 फीसदी विद्यार्थियों की रोटेशनल बेसिस पर उपस्थिति रहेगी। ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन शिक्षा भी जारी रहेगी ताकि जो विद्यार्थी अभी भी शहर या राज्य से बाहर हैं उनकी पढ़ाई जारी रहे। पहले चरण में शैक्षणिक संस्थान और दूसरे चरण में हॉस्टल को खोला जाएगा। परीक्षा के लिए भी विद्यार्थियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन का विकल्प दिया जाएगा। 

75 प्रतिशत अटेंडेंस की शर्त को भी हटाया गया 

विश्विद्यालय अनुदान आयोग द्वारा कोविड को लेकर जारी किए गए सभी प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए और जिला अधिकारी से समन्वय साधकर शैक्षणिक संस्थानों को शुरू किया जाएगा। इसी के साथ विद्यार्थियों की 75 प्रतिशत अटेंडेंस की शर्त को भी हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की अटेंडेंस कितनी होनी चाहिए, इसको लेकर जल्द ही हम निर्णय लेंगे।