froud
FILE- PHOTO

  • असल्फा से एक पेटीएम का सेल्स अधिकारी गिरफ्तार

Loading

मुंबई. कोरोना महामारी के बीच बैंकिंग फ्रॉड करने वाले जालसाज काफी सक्रिय हो गए हैं. साइबर पुलिस जहां जालसाजों को ट्रेस करने और उनकी धर पकड़ के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रही है, वहीं जालसाज आनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के लिए अलग-अलग तरीका इजाद कर रहे हैं. 

अंधेरी के दूध व्यवसायी राकेश मनसुख पटेल के साथ पेटीएम अकाउंट से 50 हजार 448 रुपए निकाल लिया गया. महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने इस मामले में पेटीएम के फील्ड सेल्स एक्जीक्यूटीव को गिरफ्तार किया है.

कई व्यवसायियों के साथ धोखाधड़ी का जुर्म कबूला

महाराष्ट्र साइबर पुलिस के विशेष पुलिस महानिरीक्षक यशस्वी यादव ने बताया कि 20 अगस्ट से 20 सितंबर के बीच अंधेरी के दूध व्यवसायी राकेश मनसुख पटेल के साथ पेटीएम अकाउंट से 50 हजार 448 रुपए निकाल लिया गया. पटेल ने मुंबई के नोडल साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत की. साइबर पुलिस ने इस मामले को काफी गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू की. पुलिस ने एक संदिग्ध आरोपी को घाटकोपर (प.) के असल्फा विलेज स्थित मिलिंद नगर से गिरफ्तार किया. उसकी पहचान एम मुन्ना उर्फ मोहम्मद मुन्ना फशीउद्दीन अंसारी (25) के रूप में हुई. उसने इस तरह से कई व्यवसायियों को चूना लगाने का गुनाह कबूल किया है.

पासवर्ड को चुरा कर लगाता था चूना

अंसारी पेटीएम में फिल्ड सेल्स एक्जीक्यूटीव के रूप में काम करता था. इस सिलसिले में उसकी व्यवसायियों से मुलाकात होती थी. वह उनके पेटीएम अकाउंट के पासवर्ड चुरा लेता था और बाद उनके पेटीएम अकाउंट से पैसे निकाल लेता था. महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने सतर्क किया है कि कई ऐसे जालसाज सक्रिय हैं, जो छोटे व्यवसायियों को वॉलेट अकाउंट खोलने एवं पासवर्ड को सेट करने का झांसा देकर उनके पेटीएम अकाउंट से निकाल लेते हैं.