COWIN-APP

    Loading

    वसई. केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 1 मई से 18 से 44 वर्ष आयु के नागरिकों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू किया गया हैं, लेकिन टीकाकरण कराने में शहर के नागरिक भारी परेशानी झेल रहे हैं। सरकार द्वारा वैक्सीन रजिस्ट्रेशन (Vaccine Registration) के लिए उपलब्ध कराए गए एप (App) पर रेलवे आरक्षण (Railway Reservation) टिकट की तरह 1 मिनट में ही रजिस्ट्रेशन फुल (Registration Full) हो जा रहा है। वसई-विरार मनपा क्षेत्र नागरिकों का कहना है कि एप रजिस्ट्रेशन करा कर दूरदराज क्षेत्रों से नागरिक आकर वैक्सीन टीकाकरण करा रहे है और शहर के नागरिक टीकाकरण लाभ से वंचित हो रहे हैं। शहर के नागरिकों का कहना है कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में सुधार कर टीकाकरण के लिए केवल स्थानीय नागरिकों के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान कराई जाए। 

    गौरतलब है कि 1 मई से केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू किया गया है। इस आयु वर्ग के लिए वसई-विरार मनपा द्वारा बोलिंज, गोलानी व वसई स्थित सर पेटिट हॉस्पिटल सहित स्थानों पर टीकाकरण सुविधा प्रदान की गई है। टिकाकरण के लिए शासन के निर्देशानुसार मोबाइल एप  https://www.cowin.gov.in/home  पर रजिस्ट्रेशन किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। रजिस्ट्रेशन के उपरांत ही सेंटर व समय निश्चित होने पर आधार कार्ड के साथ जाकर वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। हैरतअंगेज तथ्य है कि वसई -विरार मनपा क्षेत्र की आबादी करीब 25 लाख के आसपास होने की वजह से 18 से 44 वर्ष आयु के लगभग 12 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाना तय है। जो ऐसे हालात में कैसे संभव हैं?। 

    रेल टिकट आरक्षण तर्ज पर हो रहा रजिस्ट्रेशन

    वैक्सीन टीकाकरण के लिए एप रजिस्ट्रेशन रेलवे की टिकट आरक्षण सुविधा की तरह समय तय कर किया जा रहा है। सुबह 9 बजे खुलने वाले एप पर 1 मिनट में ही रजिस्ट्रेशन फुल हो जा रहा है। सरकार द्वारा मुंबई अथवा किसी भी शहर या उपनगर में रहने वाले तमाम नागरिक भी एप पर रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण का लाभ वसई-विरार में प्राप्त कर रहे हैं। कोरोना महामारी से बचाव के लिए चाहत के बावजूद वसईकरों को वैक्सीन टीकाकरण का लाभ नहीं मिलने से भारी आक्रोश व्याप्त है। शहर के नागरिकों ने सरकार से एप रजिस्ट्रेशन सुविधा को सिर्फ वसई-विरार शहरवासियों के टीकाकरण के लिए सुनिश्चित किए जाने की मांग की है।

    एप रजिस्ट्रेशन पर मनपा का कोई जोर नहीं 

    उक्त मुद्दे पर मनपा के वैद्यकीय अधिकारी डॉ. राजेश चौहान ने कहा कि एप रजिस्ट्रेशन पर मनपा का कोई जोर नहीं है। 18 से 44 वर्ष आयु के लोगों के लिए वैक्सीन टीकाकरण के लिए सरकार द्वारा एप रजिस्ट्रेशन जरूरी किया गया है। एप रजिस्ट्रेशन के उपरांत ही टीकाकरण किया जा रहा है। वसई -विरार में 2 मई से शुरू 18 से 44 वर्ष आयु के टीकाकरण का लाभ प्रतिदिन 900 लोगों को मिल रहा हैं, सोमवार से इसे बढ़ाकर 1200 लोगों के लिए किया जायेगा। आने वाले सप्ताह में अचोले में तैयार हो रहे वेक्सिनेशन सेंटर को भी शुरू कर दिया जाएगा।