Students will learn solar energy lessons

Loading

पिंपरी. पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के सभी स्कूलों (Schools) पर सौर ऊर्जा (Solar Energy)उत्पादन के प्रोजेक्ट (Project) बनाने का निर्देश स्मार्ट सिटी (Smart City) कंपनी की सलाहकार कंपनी ने दिया है। इस बारे में सकारात्मक विचार करते हुए कार्रवाई करने का आश्वासन मनपा कमिश्नर श्रवण हर्डीकर (Commissioner Shravan Hardikar) ने दिया है। वर्तमान में मनपा के 123 स्कूल हैं जिनमें 50 हजार छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. इसलिए स्कूलों में सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट का कार्यान्वयन होने पर छात्रों में ही सौर ऊर्जा को लेकर जागरण होगा। यह दावा मनपा की ओर से किया गया है। 

शहर का समावेश स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart City Project) में होने के बाद मनपा ने पैनसिटी, एरिया बेस्ड और नागरिक चलित आईसीटी सोल्यूशन उपक्रम चलाने का निर्णय लिया है। इस सिलसिले में पिंपले सौदागर और पिंपले गुरव इलाके में प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं। साथ ही शहर का प्रबंधन सुचारू होने के लिए 22 तरह के नीतिगत उपक्रमों का आयोजन किया गया है, स्वस्थ, हरित और पर्यावरण के अनुकूल उपक्रमों के अंतर्गत कचरा संग्रहण और स्वच्छता प्रबंधन, पुन: उपयोग, प्रदूषण मुक्त शहर, जल प्रबंधन और उच्च कार्यक्षमता उनमें शामिल है। 

मनपा के कई प्रकल्प जारी

इसी के अंग के तौर पर यशवंतराव चव्हाण हॉस्पिटल की बिल्डिंग पर सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट बनाया गया है। इसका काम अंतिम चरण में हैं और उसे शीघ्र कार्यान्वित करने पर प्रशासन जोर दे रहा है। शहर विकास की नीति के तहत मनपा के कई प्रकल्प जारी है। कुछ शुरू करने हैं। इन प्रकल्पों में सौर ऊर्जा उत्पादन का भी समावेश है।

…तो ऊर्जा में बचत होगी 

आज की स्थिति में मनपा के 123 स्कूल हैं जिनमें 50 हजार छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इन सभी बिल्डिंगों पर सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट कार्यान्वित किए जाएं तो ऊर्जा में बचत होगी और पर्यावरण के अनुकूल शहर निर्माण को प्रोत्साहन मिलेगा। इसके अलावा प्राकृतिक रूप से तैयार हुई ऊर्जा के इस्तेमाल को लेकर जागरण होगा। इस उद्देश्य से विचार होना चाहिए, यह निर्देश स्मार्ट सिटी सलाहकार समिति ने की है, यह प्रयोग सफल हुआ तो अगले चरण में मनपा के सभी हॉस्पिटलों की बिल्डिंग पर इस प्रकार के प्रोजेक्ट बनाए, यह भी स्पष्ट किया गया है। इस बारे में उचित कार्रवाई करने का आश्वासन कमिश्नर हर्डीकर ने दिया है।

YCMH की इमारत पर प्रोजेक्ट

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत यशवंतराव चव्हाण हॉस्पिटल की बिल्डिंग पर सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट जल्द ही कार्यान्वित होगा। इसी तर्ज पर मनपा के स्कूल और अन्य हॉस्पिटलों की बिल्डिंगों पर सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट बनाने का निर्देश मिला है। इस सिलसिले में उचित कार्रवाई करने का विचार है।