We Play In IPL But Don't Share Trick Of Trades With Foreign Players, Says Ajinkya Rahane

    Loading

    विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के एक मंजे हुए और अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को लेकर क्रिकेट और खबरों के गलियारों में चर्चा होने लगी है कि अब रहने का करियर ख़त्म होने को है। साउथ अफ्रीका के हालिया दौरे में (Team India on South Africa Tour)  अजिंक्य रहाणे को टीम में जगह तो दी गई थी, लेकिन, उनसे टेस्ट टीम की उपकप्तानी छीन ली गई थी।

    इंजरी की वजह से दूसरे टेस्ट मैच से कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बाहर हुए, तब भी उन्हें टीम की कप्तानी नहीं दी गई, और उस मुकाबले में केएल राहुल (KL Rahul Captain SA vs IND Test Match, 2022) को कमान सौंपी गई थी। अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने अपने ताज़ा इंटरव्यू में दर्द-ए-दिल बयां किया। उन्होंने कहा, “मेरी ऐसी आदत नहीं है कि मैं अपनी काबिलियत जताता रहूं।” 

    उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम की  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज वाली जीत को लेकर साफ़ शब्दों में गुबार निकाल दिया।

    Ajinkya Rahane बोले, “मेरे काम का क्रेडिट किसी और ने लिया”

    ‘Backstage With Boria’ प्रोग्राम में अपनी खास बातचीत में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कहा, “मेरी आदत नहीं है कि चीजों का क्रेडिट लूं। ऑस्ट्रेलिया में हमने (Australia vs India Test Series 2020-2021) सीरीज जीती। मैं जानता हूं कि मैंने ग्राउंड पर ही नहीं, बल्कि ड्रेसिंग रूम में भी रणनीति पर काम किया था। मैंने फैसले लिए थे। लेकिन, इसका क्रेडिट कोई और ले गया। मेरे लिए सीरीज जीतना जरूरी था।”

    अजिंक्य ने आगे कहा, “मैच के बाद खबरों की सुर्खियों में काफी कुछ आया। कई लोगों ने उसका क्रेडिट लिया। ये हमारा फैसला था,  हमने कहा था, ऐसा उन्होंने कहा। लेकिन, मैं जानता हूं कि मैंने वहां मैदान में क्या-क्या फैसले लिए थे। इसे लेकर मैनेजमेंट से भी बात हुई थी। मुझे हंसी आती थी, अंदर ही अंदर। पर, मैं ही जानता था कि वो सारे काम मैंने किए थे। वैसे मैं कभी भी  खुद अपनी तारीफ़ नहीं करता।”

    ट्रोलर्स को दिया करारा जवाब

    अजिंक्य रहाणे ने सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स को भी भिगाकर तमाचा लगाया। उन्होंने कहा, “जो क्रिकेट या खेल के बारे में जानता है, वो ऐसी हरकतें कभी नहीं करता। मैं इस मामले पर   ज्यादा बोलना नहीं चाहूंगा। लेकिन, सारी दुनिया जानती है कि ऑस्ट्रेलिया (AUS vs IND Test Series, 2020-2021) में क्या हुआ था। मैं ज्यादा बोलना नहीं चाहूंगा, लेकिन यकीनन मैंने क्रिकेट को अपना योगदान जरूर दिया है।  विशेषकर, रेड बॉल क्रिकेट (Red Ball Cricket/Test Cricket) में मैंने टीम को योगदान जरूर दिया है।