ashes-joe-root-30th-century-in-test-cricket-ahead-of-great-australian-batsman-sir-don-bradman

Loading

लंदन: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Australia vs England) के बीच एशेज सीरीज 2023 (Ashes Series 2023) का आगाज हो गया है। इस टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 78 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 393 रनों पर अपनी पारी घोषित की। हालांकि, इंग्लैंड की शुरुआत कुछ खास अच्छी नहीं रही थी। इंग्लैंड का पहला विकेट 22 रनों पर गिरा। लेकिन, इसके बाद इंग्लैंड ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। इंग्लैंड पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) ने तो अपनी तूफानी पारी से सनसनी मचा दी।

सर डॉ ब्रैडमैन से निकले आगे रूट

जो रूट (Joe Root) ने इस मैच के पहले दिन152 गेंद में नाबाद 118 रन बनााए। टेस्ट क्रिकेट में रूट का यह 30वां शतक था। इसके साथ ही उन्होंने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉ ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दरअसल  शतक लगाने के मामले में अब जो रूट ब्रैडमैन से आगे निकल गए हैं। 

रूट (Joe Root) ने अपना यह 30वां शतक 130वें मैच की 238 वीं पारी में लगाया। वहीं, सर डॉन ब्रैडमैन ने 52 मैचों 29 शतक लगते हुए यह कारनामा कर दिखाया है। इस दौरान उन्होंने 99।94 की औसत से 6996 रन बनाए। 

इंग्लैंड ने पहले दिन पारी को किया घोषित

एशेज सीरीज 2023 का रोमांच शुरू हो चुका है।  पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला लंदन के ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है।इस मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 398 रन बनाकर अपनी पारी को घोषित कर दिया।  जो रूट के अलावा जॉनी बेयरस्टो ने भी तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 78 रनों की पारी खेली। इसके अलावा जैक क्राउले ने 73 गेंद में 61 रनों की बल्लेबाज की।