happy birthday Ravichandran Ashwin did wonders in his debut match, won 'this' special title, has made many big records

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन (Happy Birthday Ravichandran Ashwin) आज अपना 36 वां जन्मदिन मना रहे हैं। अश्विन ने अपनी कमाल की स्पिन से कई बल्लेबाजों को परेशान किया है। अश्विन दुनिया के प्रसिद्ध और दिग्गज स्पिनरों में से एक हैं। अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 को एक तमिल परिवार में हुआ था। वह चेन्नई के पश्चिम मामबालम में रहते हैं।

    अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अपनी स्कूली पढ़ाई पद्म शेषाद्री बाला भवन और सेंट बेडे से की। उन्होंने एसएसएन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में  एडमिशन  लिया और सूचना प्रौद्योगिकी में बीटेक के साथ स्नातक किया। रविचंद्रन अश्विन का पहला प्यार क्रिकेट नहीं था। वह फुटबॉल खेलते थे। माना जाता था कि अच्छी कद काठी होने के कारण फुटबॉल में वह बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। लेकिन संयोग से अश्विन क्रिकेट में आ गए।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Ashwin (@rashwin99)

    अश्विन गेंद से ही नहीं बल्कि बल्ले से भी कमाल दिखाने में माहिर है। उन्होंने कई बार लोअर ऑर्डर में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई है। बता दें कि, क्रिकेट की शुरुआत में वह सलामी बल्लेबाज हुआ करते थे। लेकिन, एक चोट ने उनकी जिंदगी बदल दी। दरअसल, अश्विन जब 14 साल के थे तब उनके पेल्विक एरिया में चोट लगी थी। इसी वजह से वह दो महीने तक बिस्तर पर रहे। इसके इसके बाद ही उन्होंने बल्लेबाजी की जगह गेंदबाजी पर ध्यान देना शुरू किया।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Ashwin (@rashwin99)

    अश्विन शुरुआती दिनों में अपनी कैरम बॉल के लिए काफी मशहूर हुए थे। उन्होंने साल 2010 में वनडे में डेब्यू किया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेलकर अपने करियर की शुरुआत की थी। अश्विन भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना जलवा दिखा चुके हैं। हालांकि, वह कई साल से वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में नजर नहीं आए हैं।

    रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 6 नवंबर 2011 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए मैच से की थी। यह मैच उनके लिए बेहद यादगार है। उस मैच में उन्होंने 9 विकेट लिए थे। वे अपने पहले ही टेस्ट में मैन ऑफ द मैच के ख़िताब से नवाज़े गए थे। वे डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर थे। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी, प्रवीण आमरे और रुद्र प्रताप सिंह यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Ashwin (@rashwin99)

    अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 54 टेस्ट मैचों में हासिल की थी जो डेनिस लिली से दो कम है। उनका टेस्ट मैच में विकटों का शतक 18वें टेस्ट मैच में ही पूरे हो गए थे। अश्विन से पहले यह रिकॉर्ड इरापल्ली प्रसन्ना के नाम था, जिन्होंने 20 टेस्ट मैच में यह कारनामा किया था।

    अश्विन टेस्ट क्रिकेट में एक ही मैच में शतक और पांच विकेट झटकने का कारनामा दो बार कर चुके हैं। वह ऐसा करने वाले भारत के इकलौते क्रिकेटर हैं। उन्होंने दोनों बार यह कारनामा वेस्टइंडीज के खिलाफ अंजाम दिया।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Ashwin (@rashwin99)

    अश्विन टेस्ट क्रिकेट में छह बार ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का खिताब अपने नाम कर चुके हैं। वह इस मामले में महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से भी आगे हैं। सचिन और सहवाग पांच बार ‘मैन ऑफ द सीरीज’ बने थे।

    अश्विन ने करियर में अब तक 79 टेस्ट, 111 वनडे और 46 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उनके नाम टेस्ट में 413, वनडे में 150 और टी20 इंटरनैशनल में 52 विकेट हैं। इसके अलावा अश्विन का टेस्ट करियर में बल्लेबाजी का स्तर भी काफी कमाल का है। उन्होंने अपने टेस्ट में 5 शतक और 11 अर्धशतकों भी बना चुके हैं। टेस्ट में उन्होंने अब ताल कुल 2685 रन बना चुके हैं।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Ashwin (@rashwin99)

    बता दें कि, अश्विन ने अपनी बचपन की दोस्त पृथ्वी नारायणन से 13 नवंबर 2011 को शादी की। अश्विन और नारायणन की दो खूबसूरत बेटियां हैं।