happy-birthday-s-sreesanth-41th-birthday

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज एस. श्रीसंत (S Sreesanth Birthday) का आज यानी 06 फरवरी को जन्मदिन है। वह आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन पर मैच फिक्सिंग की वजह से 7 साल का बैन भी लगा था। वह कई तरह के कंट्रोवर्सी में भी आ चुके हैं। लेकिन, इन सबसे परे वह 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जीत के हीरो भी रहे हैं। 

2007 के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल का वो कैच 

टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप का खिताब 2007 में जीता था. तब महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने पाकिस्तान को ही फाइनल में शिकस्त दी थी. उस समय जोगिंदर शर्मा (Joginder Sharma) ने आखिरी ओवर डाला था। उनके गेंद पर एस श्रीसंत (S Sreesanth) ने मिस्बाह उल हक का जो कैच पकड़ा था, वो आज भी हर भारतीय फैन को याद है. इस कैच की वजह से ही भारतीय टीम खिताब जीतने में कामयाब हो पाई थी। 

उस समय पाकिस्तान ने अपना आखिरी विकेट मिस्बाह उल हक़ के रूप में खोया था, जिनका स्कूप शॉट हवा में चला गया था। जहां श्रीसंत ने फाइन लेग पर कैच पकड़ा था. उस समय श्रीसंत ने गेंद नहीं, वर्ल्ड कप पकड़ा था. उस कैच के बदौलत ही टीम इंडिया ख़िताब जीत पाया थी। इसी वजह से जब भी टी20 वर्ल्ड कप की बात होती है तो श्रीसंत का ज़िक्र जरूर होता है। 

7 साल का लगा बैन 

साल 2013 में श्रीसंत के करियर पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे थे। जिसकी वजह से वह काफी लंबे समय तक मैदान से दूर रहे थे। उन पर 7 साल का प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि श्रीसंत ने सितंबर 2020 से वापस क्रिकेट में कदम रखा। दो साल आईपीएल की नीलामी में उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा था। जिसके बाद उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। 

मैच फिक्सिंग का आरोप 

दरअसल, श्रीसंत मई 2013 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के उन तीन खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्हें मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया था। श्रीसंत के अलावा अंकित चव्हाण (Ankit Chavan) और अजीत चंदीला (Ajit Chandila) को भी फिक्सिंग के दोष में गिरफ्तार किया गया था। श्रीसंत और बाकी दोनों खिलाड़ियों को इस जुर्म में आजीवन प्रतिबंध की सजा मिली थी। हालांकि, 2019 में उन पर लगे आजीवन प्रतिबंध को घटाकर सात साल कर दी गई, जो सितंबर 2020 में पूरा हुआ। उन्होंने केरल क्रिकेट संघ (केसीए) के लिए 2021 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए 20 सदस्यीय टीम में शामिल हुए। उसके बाद 2021 और 2022 में उन्हें आईपीएल नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया, लेकिन दोनों मौकों पर अनसोल्ड रहे।

श्रीसंत का करियर 

एस श्रीसंत ने मार्च 2006 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। श्रीसंत ने 27 मैच में 87 विकेट लिए और 281 रन बनाए। उन्होंने 53 वनडे मैच खेले हैं और 75 विकेट लिए हैं। उन्होंने दिसंबर में अपना पहला T20I मैच खेला, जिसके बाद उन्होंने कुल 10 मैच खेले और 7 विकेट लिए। इस दौरान श्रीसंत पर 2013 में मैच फिक्सिंग का आरोप लगा।