‘ये’ रहे T20 WC 2022 के Best 10 Players, Ireland और Zimbabwe के इन खिलाड़ियों ने कई महारथियों को दिखा दिया आईना

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2022 का चैंपियन इंग्लैंड बना। इस टूर्नामेंट के बाद ICC ने Team of The Tournament और Bowler of The Tournament के नाम तो घोषित किए ही, अब Ten Best Performance का भी चुनाव किया है। इसमें उन प्लेयर्स के नाम हैं, जिन्होंने T20 World Cup, 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन किए।  

    इस लिस्ट में सबसे ऊपर आयरलैंड के कर्टिस कैंपर (Curtis Campher) का नाम है। गौरतलब है कि इस वर्ल्ड कप के पहले राउंड में स्कॉटलैंड के खिलाफ कैंपर (Scotland vs Ireland T20 World Cup, 2022) ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। अपने प्रदर्शन की वजह से आयरलैंड ने टूर्नामेंट में दूसरी के समीकरण बिगाड़ दिए थे। स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबले में कैंपर ने 9 रन देकर 2 विकेट चटकाए और टारगेट चेज़ करते हुए 72 रनों की नाबाद पारी खेल कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

    दूसरे पायदान पर रहे भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli)। इस टूर्नामेंट में अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ कोहली ने नाबाद 82 रनों की पारी खेली थी और उनकी जानदार बल्लेबाज़ी की वजह से टीम इंडिया ने जीत दर्ज़ की थी।  

    लुंगी एनगिडी रहे तीसरे स्थान पर। ICC T20 World Cup, 2022 में साउथ अफ्रीका के घातक तेज़ गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने इस टूर्नामेंट के सुपर-12 स्टेज में भारत के खिलाफ खेले मैच में 29 रन देकर 4 विकेट झटके थे। उस मुकाबले में साऊथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को शिकस्त दी थी।

    सिकंदर रजा (Sikandar Raza) चौथे पायदान पर रहे। इस टूर्नामेंट के सुपर 12 स्टेज में जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को धूल चटाकर बड़ी उलटफेर कर दी थी। पाकिस्तान के खिलाफ सिकंदर रज़ ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से 25 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। 

    इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर रहे मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis), जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेले मुकाबले में नाबाद 59 रन की पारी खेली थी। उन्होंने सिर्फ़ 18 गेंदों में 59 रन बनाए थे और मैच का रुख पलट दिया था।

    ग्लेन फिलिप्स (Glenn Phillips) छठे स्थान पर हैं। ग्लेन ने श्रीलंका के खिलाफ खेले मुकाबले में सिर्फ 64 गेंदों में 104 रन ठोककर हंगामा बरपा दिया था।

    पाकिस्तान के शादाब खान (Shadab Khan)

    7वें पायदान पर हैं। शादाब खान ने सुपर 12 स्टेज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले मुकाबले में सिर्फ 22 गेंदों में 52 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी और ऑल राउंड प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 16 रन देकर 2 विकेट भी चटकाए थे। इस मैच में पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को शिकस्त दी थी।

    ब्रैंडन ग्लोवर इस लिस्ट में आठवें पोजिशन पाएं 

    नीदरलैंड के घातक गेंदबाज ब्रैंडन ग्लोवर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ 9 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे और साउथ अफ्रीका को हार का सामना करना पड़ा था। इस हार की बदौलत साउथ अफ्रीका  का सेमीफाइनल का रास्ता बंद हो गया था और समीकरण ऐसे बने कि पाकिस्तान की किस्मत खुली और वह सेमीफाइनल, और सेमीफाइनल से फाइनल में पहुंच गया।  

    इंग्लैंड के जानदार बल्लेबाज़ एलेक्स हेल्स (Alex Hales) 9वें स्थान पर रहे। उन्होंने सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ नाबाद 86 रनों की पारी खेली थी और इस मैच में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया था और, 10वें पायदान पर रहे इंग्लैंड के युवा गेंदबाज सैम करन (Sam Curran)। पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबले में उन्होंने सिर्फ 12 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। और, इंग्लैंड चैंपियन बना।