IND vs ENG सेमीफाइनल मुकाबले में टॉस कैसे निभाएगा बड़ा रोल, जानिए इस मैदान की पिच का मिज़ाज और India और Pakistan का इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन

    Loading

    -विनय कुमार

    ताज़ा ICC T20 World Cup 2022 के दूसरे सेमीफाइनल में 10 नवंबर को भारत और इंग्लैंड के बीच भिड़ंत (India vs England T20 World Cup Semifinal, 2022) होगी। इस मुकाबले में जीतने वाले टीम 13 नवंबर को फाइनल मुकाबले में पहुंचने वाली दूसरी टीम होगी। यह मुकाबला एडिलेड के ओवल ग्राउंड पर होगा।

    पिच का मिज़ाज और टॉस महत्त्वपूर्ण

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एडिलेड ओवल ग्राउंड की पिच गेंदबाजों के लिए मददगार हो सकती है। इस पिच पर सीमर्स को ख़ास फायदा मिलेगा। हालांकि, स्पिनर गेंदबाजों को भी मदद रहेगी। इस हिसाब से इस मैदान पर बड़ा स्कोर मिलने की संभावना कम ही है। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी,  क्योंकि दूसरी पारी में रन चेज़ करना आसान नहीं होगा। यदि, शुरू के पावर प्ले के 6 ओवर में कोई विकेट नहीं गिरा, तो स्कोर 170-180 तक जा सकता है।

    इस वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का प्रदर्शन

    टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप की यात्रा पाकिस्तान को धूल चटाते हुए की। उसके बाद नीदरलैंड को हराया। फिर, साउथ अफ्रीका से मिली हार ने टेंशन ज़रूर बढ़ाया, लेकिन उसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ मिली जीत के बाद टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली थी। उसके बाद साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड्स से मिली हार ने सेमीफाइनल में भारत की जगह पक्की कर दी। फिर, सुपर-12 के अंतिम मैच में टीम इंडिया ने ज़िम्बाब्वे को हराकर अपना परचम और बुलंद कर लिया।

    पाकिस्तान को सेमीफाइनल में किस्मत ने पहुंचाया। इस टूर्नामेंट में उसे अपने पहले ही मैच में भारत से हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद ज़िम्बाब्वे ने उसे पटखनी दी। इस हार के बाद शायद पाकिस्तान ने भी नहीं सोचा होगा कि वह सेमीफाइनल में पहुंच सकेगी। लेकिन,  नीदरलैंड के हाथों साउथ अफ्रीका की हार ने सारा समीकरण पलट दिया। उसके बाद पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की।