World Cup 2023 AUS vs BAN
ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश

Loading

पुणे: सेमीफाइनल में जगह बना चुकी आत्मविश्वास से ओतप्रोत आस्ट्रेलियाई टीम (Australia Cricket Team) विश्व कप (World Cup 2023) के आखिरी लीग मैच में शनिवार को शाकिब अल हसन के बिना उतरने वाली बांग्लादेश (AUS vs BAN) के खिलाफ इस लय को कायम रखने उतरेगी। पांच बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने पिछले छह मैचों में शानदार प्रदर्शन करके जीत दर्ज की है। वहीं बांग्लादेश टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम रही।   

पैट कमिंस की टीम ने ग्लेन मैक्सवेल के नाबाद दोहरे शतक के दम पर अफगानिस्तान पर चमत्कारिक जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया। जीत के लिये 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया ने सात विकेट 91 रन पर गंवा दिये थे जिसके बाद चोट से जूझते हुए मैक्सवेल ने 128 गेंद में नाबाद 201 रन बनाये। दूसरी ओर बांग्लादेश ने तनावपूर्ण मुकाबले में श्रीलंका को तीन विकेट से हराकर 2025 चैम्पियंस ट्रॉफी क्वालीफिकेशन की उम्मीदें कायम रखी हैं। एंजेलो मैथ्यूज को टाइम आउट किये जाने से वह मैच काफी तनावपूर्ण हो गया था।  

मेजबान पाकिस्तान समेत आठ शीर्ष टीमें 2025 चैम्पियंस ट्रॉफी खेलेंगी। बांग्लादेश आठवें स्थान पर है और इस पर बने रहने की कोशिश में होगा। कप्तान शाकिब ने पिछले मैच में दो विकेट लिये और 65 गेंद में 82 रन बनाये लेकिन मैथ्यूज को आउट करने से उनकी खेलभावना पर सवाल उठे हैं। वह आखिरी मैच में बायें अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण नहीं खेल सकेंगे। अनामुल हक को आखिरी मैच के लिये बुलाया गया है। नजमुल हुसैन शंटो इस मैच में कप्तानी करेंगे जिनके सामने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को रोकने की चुनौती होगी।   

आस्ट्रेलिया के लिये डेविड वॉर्नर आठ पारियों में 446 रन बना चुके हैं जबकि छठे नंबर के बल्लेबाज मैक्सवेल ने 397 रन बना लिये हैं जिसमें विश्व कप में वनडे का सबसे तेज शतक और एक दोहरा शतक शामिल है। सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने वापसी पर शतक जमाया है जबकि मिशेल मार्श ने अर्धशतक और शतक बनाया है लेकिन मध्यक्रम अपेक्षा के अनुरूप नहीं खेल पाया है । बांग्लादेश के गेंदबाज इस कमजोरी का फायदा उठाने की फिराक में होंगे।

बांग्लादेश के लिये गेंदबाजी का जिम्मा शरीफुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज पर होगा। युवा तंजिम हसन शाकिब ने तीन विकेट लिये लेकिन दस ओवर में 80 रन दे डाले। बल्लेबाजों में लिटन दास और शंटो से अच्छी शुरूआत की उम्मीद होगी जबकि निचले क्रम पर महमूदुल्लाह और मुशफिकुर रहीम जिम्मा संभालेंगे। उनका सामना हालांकि मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और अब तक 20 विकेट ले चुके एडम जंपा से है। आस्ट्रेलिया का बांग्लादेश के खिलाफ 21 वनडे में 19 . 1 का रिकॉर्ड है।   

टीमें:

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस सीन एबोट, एशटन एगर, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा और मिशेल स्टार्क।

बांग्लादेश: लिटन दास (विकेटकीपर), तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शंटो (कप्तान), तौहीद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, महेदी हसन, तस्कीन अहमद , मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शरीफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब, अनामुल हक।  

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर सुबह 10 . 30 पर शुरू होगा। (एजेंसी)