ICC rankings India consolidate No.3 position after ODI series win against England

    Loading

    -विनय कुमार

    बीते रविवार, 17 जुलाई 3 वनडे मैचों की सीरीज के अंतिम और तीसरे मैच में (IND vs ENG 3rd ODI Match, 2022) भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया। इंग्लैंड को हराते ही पाकिस्तान पर असर पड़ा। ICC ODI World Rankings में भारत की स्थिति मजबूत हुई, जबकि भारत की इस जीत से पाकिस्तान नीचे खिसक गया। भारत तीसरे पायदान पर विराजमान हो गया।

    पाकिस्तान खिसक कर चौथे पायदान पर आ गया। आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत के खाते में 109 प्वाइंट्स रहे, जबकि पाकिस्तान के 106 प्वाइंट्स। गौरतलब है कि IND vs ENG ODI Series, 2022 से पहले टीम इंडिया आईसीसी वनडे वर्ल्ड रैंकिंग में 5वें पायदान पर थी। इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन के साथ ही टीम इंडिया ने शानदार छलांग लगाई और सीधे तीसरे पायदान पर पहुंच गई।

    न्यूजीलैंड इस ताज़ा आईसीसी वनडे रैंकिंग में 128 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर है। वनडे वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड भारत से मिली 2-1 से करारी हार के बावजूद 121 प्वाइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर बनी हुई है।

    गौरतलब है कि IND vs ENG ODI Series, 2022 की 3 मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया के महा घातक तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की धारदार गेंदबाज़ी ने अकेले 6 विकेट उड़ा दिए थे। और इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया था। लेकिन, दूसरे मैच में इंग्लैंड की टीम ने भी बेहतरीन गेंदबाज़ी की बदौलत टीम इंडिया को 100 रनों से हराया दिया और सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया था। फिर, सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर इंग्लैंड में भारत का तिरंगा गाड़ दिया। इस मैच में टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batter) ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली। हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने बोलिंग के साथ बल्लेबाज़ी में भी इंग्लैंड के दांत खट्टे कर दिए। हार्दिक पंड्या को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ (Player of The Series IND vs ENG ODI Series, 2022) से सम्मानित किया गया।