Brilliant victory for India in the fourth test, thrashed England by runs

    Loading

    -विनय कुमार 

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम को अपने ही होम ग्राउंड पर टीम इंडिया के सामने बहुत संघर्ष करना पड़ रहा है। इंग्लैंड को सीरीज के चौथे मैच में 157 रनों से ओवल के मैदान में हराने के बाद ‘विराट’ सेना ने इस ताज़ा सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली। अब सीरीज का पांचवां यानी अंतिम मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड (Manchester Old Trafford Test Match IND vs ENG, 2021) मैदान पर होगा। यह वह ग्राउंड है जहां भारत को बीते 50 साल में कभी भी जीत नसीब नहीं हुई। माैजूदा टीम ने कई बार साबित किया है कि उसके लिए पुराने रिकाॅर्ड का कोई अर्थ नहीं है। न केवल डोमेस्टिक, बल्कि विदेशी मैदानों की पिचों पर भी जीत हासिल करने का जोश और जुनून टीम इंडिया में भरा हुआ है। ऐसे में इस बात की पूरी उम्मीद की जा सकती है कि जब ‘विराट’सेना 10 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ इस ताज़ा सीरीज का अंतिम मैच खेलने मैनचेस्टर के मैदान में उतरेगी, यहां भी जीत हासिल करेगी।

    जानें मैनचेस्टर ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान का रिकाॅर्ड

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इस मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच 9 बार मुकाबले हुए, लेकिन भारतीय टीम को Manchester Old Trafford मैदान में एक भी जीत नहीं मिली। वहीं, इंग्लैंड ने इस मैदान पर इंग्लैंड ने भारत को इस मैदान पर 4 बार हराया और 5 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। इंग्लैंड ने टीम इंडिया को एक पारी के साथ 2 बार हराया है,  जबकि अन्य दो जीत 100 से ज्यादा रनों की रही। दोनों देशों के बीच इस मैदान पर पहला मैच जुलाई 1936 (Manchester First Test Match IND vs ENG, 1936) को खेला गया था। भारत ने टाॅस जीता था और पहली पारी में 203 रन बनाए थे। वहीं, उस मैच में इंग्लैंड ने वैली हैमंड के 167 रनों की शानदार पारी की बदौलत 8 विकेट खोकर 571 रनों पर अपनी पहली पारी घोषित की थी। भारत ने उस मैच की दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 390 रन बनाए थे और मैच ड्रॉ कराया था।

    मैनचेस्टर ओल्ड ट्रैफर्ड में अबतक दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों के नतीजे

    -जुलाई 1936- मैच ड्रॉ

    -जुलाई 1946- मैच ड्रॉ

    -जुलाई 1952- इंग्लैंड ने टीम इंडिया को एक पारी और 207 रनों से हराया

    -जुलाई 1959- इंग्लैंड ने 171 रनों से भारतीय टीम को हराया

    -अगस्त 1971- मैच ड्रॉ

    -जून 1974- इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 113 रनों से हराया

    -जून 1982- मैच ड्रॉ

    -अगस्त 1990- मैच ड्रॉ

    -अगस्त 2014- इंग्लैंड ने टीम इंडिया को एक पारी और 54 रनों से हराया।

    7 साल बाद इस मैदान पर दोनों का होगा सामना 

    बस अब प्रतीक्षा है ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में दोनों टीमों की ताज़ा भिडंत का। 7 साल बाद इस मैदान पर दोनों देश की टीमें आमने-सामने होंगी। 2014 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में टीम इंडिया इंग्लैंड दाैरे पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए गई थी। उस सीरीज (IND vs ENG Test Series, 2014) का चाैथा मैच इसी मैदान पर अगस्त, 2014 में खेला गया था। भारतीय टीम ने टाॅस जीता था और पहले बल्लेबाजी ली थी। लेकिन, इंग्लैंड के घातक गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राॅड (Stuart Broad) ने भारत के 6 विकेट अकेले उड़ा दिया था और भारत की उनकी पहली पारी 152 पर ढेर करने में बड़ा योगदान दिया था। उस मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 367 रन बनाए और पारी घोषित कर दी थी। उसके बाद, दूसरी पारी में भी भारत के सभी बल्लेबाज 161 रन के स्कोर पर आउट हो  गए। उस मैच में इंग्लैंड ने भारत को एक पारी और 54 रनों से हराया था।

    अब 7 साल के लंबे अंतराल के बाद इस मैदान पर एक बार फिर भारत और इंग्लैंड की टीमों का मुकाबला होगा। लेकिन अबकी बार भारतीय टीम की तस्वीर बिल्कुल अलग है। इस टीम में जानदार चैंपियन प्लेयर्स हैं, जो किसी भी वक्त मैच बदलने की ताकत रखते हैं। शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur), जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), उमेश यादव (Umesh Yadav) से ओवल मैदान की ही तरह एक बार फिर जबरदस्त प्रदर्शन की उम्मीद है। अब देखना यह है कि इस मैदान में जीत की बोहनी ‘विराट’सेना कर पाती है या नहीं।

    क्या कप्तान विराट कोहली रच सकेंगे इतिहास ?

    लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान (Kennington Oval Test Match IND vs ENG, 2021) में हुए सीरीज के चाैथे मैच में जब टीम इंडिया ने जीत का परचम लहराया, तब उसी के साथ टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली की कप्तानी का ग्राफ और चमक उठा। खास बात तो सबसे पहले ये हुई कि, बीते 50 सालों में भारत को इस मैदान पर पहली जीत दिलाने वाले वे भारतीय कप्तान बने। अब देखना ये है कि मैनचेस्टर ओल्ड ट्रैफर्ड (Manchester Old Trafford Test Match IND vs ENG, 2021) में भी कप्तान विराट कोहली इतिहास रच पाएंगे या नहीं। अगर ‘विराट’ इस सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच जीत जाती है, तो न सिर्फ सीरीज पर भारत का कब्जा होगा, बल्कि कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत को ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में जीत दिलाने वाले पहले इंडियन कैप्टेन भी बन जाएंगे।