PTI Photo
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली: विराट कोहली और लोकेश राहुल के नाबाद शतकीय साझेदारी से भारत ने एशिया कप के सुपर चार मुकाबले में सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट पर 356 रन बनाए। दोनों ने नाबाद 200 से अधिक रन की साझेदारी भी की। तो आइये जानते है आज हुए मैच में भारत ने कौन कौन से नए रिकॉर्ड बनाए। 

पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में सर्वोच्च स्कोर

भारत ने आज पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए वनडे में सर्वोच्च स्कोर बनाया है। टीम इंडिया ने 2 विकेट पर 356 रन बनाए। इससे पहले भी टीम ने विशाखापत्तनम में 2005 की घरेलू श्रृंखला के दौरान 9 विकेट पर 356 रन बनाए थे। 356 रन वनडे एशिया कप में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया चौथा सबसे बड़ा स्कोर है।

नाबाद 233 रन की साझेदारी

आज के मैच में विराट कोहली और केएल राहुल के बीच तीसरे विकेट के लिए नाबाद 233 रन की साझेदारी की। यह वनडे एशिया कप में किसी भी विकेट के लिए सबसे अधिक है। इससे पहले 2012 में भारत के खिलाफ मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद के बीच 224 रन की शुरुआती साझेदारी हुई थी। 

यही नहीं, कोहली और राहुल के बीच वनडे में किसी भी विकेट के लिए पाकिस्तान के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है। इसके पहले 1996 में सचिन तेंदुलकर और नवजोत सिंह सिद्धू  ने 231 रन बनाए थे।

वनडे में कोहली के सबसे तेज 13,000 रन

विराट कोहली वनडे इतिहास में सबसे तेज 13000 रन बनाए है।  उन्होंने 267 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के अलावा रिकी पोंट‍िंग, सनथ जयसूर्या और कुमार संगकारा ने भी वनडे में 13 हजार रन पूरे किए थे। ऑस्ट्रलियाई बल्लेबाज पोंटिंग ने 341वीं पारी में यह कीर्तिमान रचा था। वहीं कुमार संगकारा ने 363वीं पारी में यह कारनामा कर दिखाया था। जबकि, सनथ जयसूर्या ने 416वीं पारी में यह उपलब्ध‍ि हास‍िल की थी। वहीं,  कोहली तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी करने से केवल दो वनडे शतक दूर हैं।

आर प्रेमदासा स्टेडियम में लगातार चार शतक 

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में वनडे में कोहली ने लगातार चार शतक जमाए है। इससे पहले यह रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम था। उन्होंने सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में लगातार चार वनडे शतक लगाए थे। यह कारनामा उन्होंने 2015 और 2017 के बीच किया था।